एक ही टिकट से कम दूरी की कई बार यात्रा करने की शिकायतें मिलने के बाद रेलवे ने यह कदम उठाया है। नया नियम एक मार्च 2016 से लागू होगा।

gurgaon

रेलवे ने अनारक्षित टिकट पर भी समय सीमा लागू करने का फैसला लिया है। इसके तहत अनारक्षित टिकट जारी होने के तीन घंटे के भीतर यात्रा शुरु न करने पर यात्री को बेटिकट मान लिया जाएगा। एक ही टिकट से कम दूरी की कई बार यात्रा करने की शिकायतें मिलने के बाद रेलवे ने यह कदम उठाया है।

और पढ़े -   'अबकी बार मोदी सरकार' का नारा देने वाले ने खरीदा NDTV, 600 करोड़ रूपए में हुई डील

नया नियम एक मार्च 2016 से लागू होगा। जानकारी के अनुसार कई यात्री अनारक्षित टिकट से दिन में कई बार यात्रा क रते हैं। इसके चलते रेलवे को नुकसान उठाना पड़ता है। रेलवे ने इस चालबाजी को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। रेलवे पैसेंजर ट्रेनों में पहले से ही घाटे से जूझ रहा है। नए नियमानुसार अनारक्षित टिकट गंतव्य के लिए पहली ट्रेन छूटने तक या टिकट जारी होने के तीन घंटे तक ही वैध रहेंगे। इन टिकटों को समय सीमा के साथ जारी किया जाएगा।

और पढ़े -   रोहिंग्या मुस्लिमो पर बोले मौलाना, हम 72 भी लाखो पर भारी, कोई माँ का जना नही जो मुसलमानों को बंगाल से निकाल दे

हाल के दिनों में रेलवे ने प्‍लेटफॉर्म टिकट की कीमत में भी बढ़ोत्‍तरी की है। साथ ही अनारक्षित टिकट का न्‍यूनतम किराया भी बढ़ाया है। इसके तहत अब कम से कम किराया और प्‍लैटफॉर्म टिकट 10 रुपये का हो गया है। वहीं रेलवे ने यात्रियों की सुविधाएं बढ़ाने के लिए भी कई कदम उठाए हैं। इसके तहत वाराणसी से दिल्‍ली के बीच नई ट्रेन महामना एक्‍सप्रेस को शुरु किया गया है। इस ट्रेन को बोगी डिजाइन में एक क्रांतिकारी कदम माना जा रहा है। ट्रेन का किराया भी आम रेलगाडि़यों के समान ही है लेकिन सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। साभार: जनसत्ता

और पढ़े -   एनडीटीवी न बिका है न बिकेगा, 1 घंटे चलाएंगे, लेकिन बेचेंगे नहीं: प्रणव राय

Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE