राष्ट्रपति प्रणव मुखजी के निमंत्रण पर फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास भारत की चार दिन की यात्रा के लिए आज दिल्ली पहुँच चुके है. उनका ये दौरा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगले माह होने वाली इजरायल यात्रा की वजह से ख़ास है.

अब्बास 15 मई को नोएडा में सी-डैक केन्द्र का अवलोकन करेंगे. भारत फिलिस्तीन टैक्नो पार्क को लेकर दोनों पक्षों को सहयोग बढ़ाना होगा. वह इंडिया इस्लामिक कल्चरल सेंटर भी जाएंगे. 16 मई को अब्बास का राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया जाएगा. वह राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे. मुखर्जी उनके सम्मान में भोज का आयोजन करेंगे. मंगलवार को ही दोपहर में उनकी मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत होगी। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी अब्बास से भेंट करेंगी.

और पढ़े -   मोदी सरकार रोहिंग्या मुसलमानों के नरसंहार का मुद्दा सयुंक्त राष्ट्र में उठाए: अजमेर दरगाह दीवान

अब्बास की नयी दिल्ली यात्रा की पूर्वसंध्या पर भारत ने फलस्तीन के मुद्दे पर अपने राजनीतिक समर्थन को दोहराया और कहा कि वह विकास से जुड़ी परियोजनाओं में सहायता जारी रखेगा. विदेश मंत्रालय ने कहा कि अपनी यात्रा के दौरान अब्बास यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से सघन बातचीत करेंगे और इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों, पश्चिम एशिया शांति प्रक्रिया के साथ क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों के व्यापक आयामों की समीक्षा का भी अवसर मिलेगा.

और पढ़े -   गैंगरेप मामले में झूठ के जरिये मुजफ्फरनगर की फिजा बिगाड़ने की कोशिश, अफवाह फैलाने वाले शख्स को ट्विटर पर फोलो करते है मोदी

मंत्रालय ने कहा कि इस यात्रा के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में कई सहमति पत्रांे पर भी हस्ताक्षर किये जाने की उम्मीद है. मंत्रालय ने कहा कि भारत और फलस्तीन ऐतिहासिक रूप से काफी करीब रहे हैं और दोनों देशों के बीच मित्रतापूर्ण संबंध है. फलस्तीन के मुद्दे पर राजनीतिक समर्थन देने के अलावा भारत तकनीकी और वित्तीय सहायता के जरिये फलस्तीन में विकास परियोजनाओं को समर्थन देना जारी रखेगा.

और पढ़े -   पहलु खान को श्रदांजलि देने को लेकर मुस्लिम समुदाय और हिन्दू संगठन आये आमने सामने, पुलिस की मुस्तैदी से टली बड़ी घटना

Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE