वर्ल्ड कल्चरल फेस्टिवल का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें गृहमंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के सामने श्रीश्री रविशंकर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाते नजर आ रहे हैं।

राजनाथ, सुषमा के सामने लगाए देश विरोधी नारे

शुक्रवार को पाकिस्तान के इस्लामिक स्कॉलर मुफ्ती मोहम्मद सईद खान ने कार्यक्रम को संबोधित किया। संबोधन खत्म होने के बाद उन्होंने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए। उन्हें ज्वाइन करते हुए श्रीश्री रविशंकर ने भी पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए। श्रीश्री ने कहा कि जिंदाबाद शब्द से दोनों देशों में खुशी की लहर दौड़ जाती है.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के अनुसार श्रीश्री रविशंकर के कार्यक्रम में 6 लाख लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबाेधित किया था। इसमें उन्होंने भारत के कल्चर पर गर्व करने की सीख दी थी। इस कार्यक्रम में गृहमंत्री राजनाथ सहित सुषमा स्वराज भी मौजूद थीं। इन दोनों ने हिंदू मैजोरिटी को सिरे से खारिज कर दिया था। प्रधानमंत्री के चले जाने के बाद राजनाथ और सुषमा स्वराज वहीं रुक गए थे।

यहां राजनाथ सिंह ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा था कि भारत में विराट सोच और बड़ा मन है, जिसकी वजह से देश में डायवर्सिटी बनी हुई है। दुनिया के किसी भी देश में अगर सभी धर्मों और सेक्शन को समानता मिलती है तो वह केवल एक देश भारत है। यह हमारी अनेकता में एकता है। दुनिया के किसी भी देश में इस्लाम के 72 फिरका देखने को नहीं मिलते, लेकिन भारत में मिलते हैं। ईसाई के 6 संप्रदाय के लोग भी भारत में रहते हैं। हमारे पास दुनिया का सबसे पुराना सेंट थॉमस चर्च केरला में है।

सिंह ने कहा कि श्रीश्री रविशंकर ने दुनिया में भारत की अनेकता में एकता के संदेश को फैलाने में मदद की है। सुषमा स्वराज ने कहा कि श्रीश्री की कोशिशों से ही दिल्ली तीन दिनों के लिए वर्ल्ड सिटी बन गया है। इस कार्यक्रम में सीरिया के मुफ्ती, बिशप, सूफी, संत और शंकराचार्य शामिल हैं। यहां लोग चीनी, अरबी, हिंदी और इंग्लिश में बात कर रहे हैं। यह इस इवेंट की ब्यूटी है।

स्वराज ने मोहम्मद इकबाल का मशहूर गाना का हवाला देते हुए कहा कि सारे जहां से अच्छा और मज़हब नहीं सिखाता, आपस में बैर रखना। मज़हब एक-दूसरे की इज्जत करना सिखाता है। भारत धर्म निरपेक्ष के लिए जाना जाता है। सर्वधर्म सम्भाव ही सच है। उन्होंने लेबनान और ईराक जैसे हिंसाग्रस्त क्षेत्रों से आए नेताओं के सामने कहा कि विश्व शांति केवल भारत में है। यही देश के लिए गर्व की बात है। (liveindiahindi)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें