नई दिल्ली : पासपोर्ट जल्दी चाहने वालों के लिए अच्छी ख़बर। पासपोर्ट बनवाने के दौरान पुलिस वेरिफिकेशन में सबसे ज़्यादा वक्त लगता है। लेकिन अब पासपोर्ट पहले जारी किया जाएगा और पुलिस वेरिफिकेशन बाद में होगा। पासपोर्ट जारी होने के बाद यदि पुलिस वेरिफिकेशन रिपोर्ट निगेटिव आती है, तो फिर पासपोर्ट ऑफिस पासपोर्ट जब्त कर लेगा। साथ ही, साक्ष्य छिपाने के आरोप में कानूनी भी कार्रवाई की जा सकती है।

72 घंटे में मिलेगा पासपोर्ट

अगर आपके पास पैन कार्ड, आधार कार्ड और वोटर कार्ड होल्डर हैं और पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं, तो आप हाथोंहाथ पासपोर्ट बनवा सकते हैं। पासपोर्ट बनाए जाने की प्रक्रिया को आसान बनाए जाने के क्रम में पासपोर्ट मुख्यालय ने सोमवार को यह आदेश जारी किए। पासपोर्ट मुख्यालय से मिले निर्देश के मुताबिक अप्लीकेंट्स के पास तीन डॉक्यूमेंट पैन कार्ड, आधार और वोटर कार्ड का होना आवश्यक है। तीनों डॉक्यूमेंट्स का ऑनलाइन रिकॉर्ड होने पर पुलिस वेरिफिकेशन किए बिना ही अप्लीकेंट को 72 घंटे में पासपोर्ट जारी कर दिया जाएगा।

पासपोर्ट दफ्तर जाने के लिए डेट चुनने का विकल्प

अधिकारियों ने बताया कि पब्लिक की सहूलियत के लिए मुख्यालय ने दो और बदलाव किया हैं। अप्लीकेंट्स को अब हफ्ते में पांच दिन पासपोर्ट बनवाने का ऑप्शन मिल सकेगा। पहले यह ऑप्शन एक दिन के लिए होता था। मसलन, आपके पास कोई भी डेट लेने का आप्शन होगा। जबकि, पहले जो पासपोर्ट की वेबसाइट पर डेट अवेलेबल होती थी, अप्लीकेंट्स को उसी डेट को पासपोर्ट बनवाने के लिए चुनना पड़ता था। यही नहीं ‘एम पासपोर्ट पुलिस एप्स’ के जरिए, जो कोड पासपोर्ट ऑफिस पुलिस को भेजेगा, उस कोड के जरिए पुलिस अपनी रिपोर्ट पासपोर्ट ऑफिस को भेज पाएगी। (न्यूज़ 24)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें