farmer3

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अचानक 500 और 1000 के नोटों को अमान्य किये जाने के फैसले के बाद किसानों का चेहरा मुरझा सा गया था. दरअसल किसानों के सामने रबी की फसल की बुवाई का समय हैं. ऐसे में किसानों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रह था. लेकिन अब केंद्र सरकार ने उन्हें राहत दे दी हैं.

केंद्र सरकार ने किसानों को बड़ी राहत देते हुए फैसला किया है कि अब किसान पुराने नोटों से भी बीज खरीद सकते हैं. सरकारी आदेशनुसार किसान पहचान पत्र दिखाकर पुराने नोटों से बीज खरीद सकते हैं.

केंद्र सरकार के आदेशानुसार किसान अब राज्य और केंद्र सरकार से संबंद्ध दुकानों, पीएसयू, नेशनल और स्टेट सीड कॉर्पोरेशन, केंद्रीय और राज्य कृषि विश्वविद्यालयों में पहचान पत्र दिखाकर 1000 और 500 के पुराने नोटों से बीज खरीद सकते हैं.

बी की बुवाई के मौसम को ध्‍यान में रखते हुए सरकार ने 17 नवंबर को किसानों की निकास सीमा को बढ़ाकर 25000 रुपये कर दिया था. इसके साथ ही किसान अपने किसान क्रेडिट कार्ड से भी 25000 रुपये तक एक बार में निकासी कर सकते हैं.

गौरतलब रहें कि नोटबंदी के फैसले के बाद से देश भर में पुराने नोट अमान्य हो गये थे जिसके बाद किसानों को खाद-बीज और दवाइयों की किल्लत का सामना करना पड़ रहा था.


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें