arun12

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार दोपहर को नोटबंदी के मुद्दे पर प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि देश में नोटों की कोई कमी नहीं है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के चेस्ट में पर्याप्त मात्रा में करेंसी मौजूद है.

उन्होंने कहा, देश में नोटों की कोई कमी नहीं है, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पास पर्याप्त मात्रा में करेंसी मौजूद है. करेंसी बदलने के फैसले की गोपनीयता को बनाए रखने की वजह से समय लग रहा है. सबा पैसा सुरक्षित उन्हें वह वापस मिलेगा.

और पढ़े -   एनआईए ने जाकिर नाइक को भगोड़ा घोषित किया, संपत्ति भी कुर्क होना हुई शुरू

एटीएम पर बोलते हुए कहा कि फिलहाल एटीएम से 100-100 के नोट निकल रहे हैं. इसकी वजह एटीएम मशीनों का पुराने नोट के मुताबिक होना है. नए नोट का साइज अलग है. इस साइज के मुताबिक मशीनों को करने में एक सप्ताह का वक्त लगेगा, देश में लगभग दस लाख एटीएम मशीनें हैं.

उन्होंने कहा कि नए 2,000 और 500 के नोटों के लिए दो लाख एटीएम को व्यवस्थित करने में दो-तीन सप्ताह का समय लगेगा. जेटली ने बताया कि आज दोपहर सवा बारह बजे तक एसबीआई ने दो करोड़ 28 लाख ट्रांसजेक्शन किये हैँ. इसके अतिक्ति लोगों ने 47 हजार 868 करोड़ रुपये कैश जमा किये हैँ. सवा दो दिन में 58 लाख लोगों ने नोट एक्सचेंज किये हैँ.

और पढ़े -   बड़ी चिंता: सर्वे में हुआ खुलासा, मोदी राज में सिमट रहा है रोजगार

Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE