किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। सीएम देवेंद्र फडणवीस ने इस हादसे पर खेद जताया है।

मुंबई के गिरगांव चौपाटी पर ‘मेक इन इंडिया सप्ताह’ के तहत रविवार रात हो रहे सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान मंच पर भीषण आग लग गयी। अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, अमिताभ बच्चन और आमिर खान सहित तमाम राजनीतिक और फिल्मी हस्तियां मौजूद थीं। उन्हें तुरंत वहां से सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया। आपदा नियंत्रण विभाग ने बताया कि नेताओं और बॉलीवुड हस्तियों सहित वहां मौजूद सभी वीवीआईपी को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है।

‘महाराष्ट्र रजनी’ कार्यक्रम के दौरान जब लावणी की प्रस्तुति हो रही थी, उसी दौरान आग लग गयी। मौके पर 16 दमकल गाड़ियां और पानी के छह टैंकर पहुंच गए हैं और आग बुझाने में जुटे हुए हैं। वहां मौजूद मुख्यमंत्री फडणवीस खुद स्थिति का जायजा ले रहे हैं। आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है। शिवसेना विधायक विजय शिवतरे ने बताया कि लकड़ी के बने मंच के नीचे चिंगारी निकलती दिखी थी। शिवतरे ने बताया कि कि मंच के पीछे करीब 500 कलाकार थे और आयोजन स्थल पर कुल 50,000 लोग थे जिनमें से अधिकतर वीआईपी थे। उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को बंबई उच्च न्यायालय के एक फैसले पर रोक लगाते हुए ‘मेक इन इंडिया वीक’ के आगाज के लिए महाराष्ट्र सरकार को गिरगांव चौपाटी पर आयोजन करने की मंजूरी दे दी थी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए थे।

फडणवीस ने कहा कि आग लगने के कारण का पता लगाने के लिए व्यापक जांच के आदेश दे दिए गए हैं और ‘मेक इन इंडिया’ के अन्य समारोह प्रभावित नहीं होंगे। उन्होंने कहा, ‘‘त्वरित कार्रवाई के लिए मैं निश्चित तौर पर अधिकारियों की प्रशंसा करना चाहूंगा जिन्होंने कई जिंदगियां बचाई।’’

आमिर खान ने बताया, ‘‘आग बहुत भीषण थी और तेज हवाओं के कारण यह तेजी से बढ़ रही थी। मैं भाग्यशाली रहा कि मैं ठीक हूं। लोगों को बाहर निकालने में पुलिस और दमकल विभाग ने बेहतरीन काम किया है। शुक्र है कि कोई घायल नहीं हुआ।’’ समारोह के प्रबंधक सब्बास जोसेफ ने बताया, ‘‘सभी सुरक्षित हैं और आग पर नियंत्रण पा लिया गया है।’’

शिवसेना के युवा सेना के प्रमुख आदित्य ठाकरे ने मुंबई पुलिस और दमकल विभाग के कर्मियों की तारीफ करते हुए ट्वीट किया, ‘‘चौपाटी में ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के दौरान दुर्भाग्य से आग लग गई। अब तक सभी सुरक्षित हैं। लोगों को निकालने में मुंबई पुलिस और दमकल विभाग ने बढ़िया प्रयास किया।’’ राकांपा नेता सचिन अहीर ने आरोप लगाते हुए कहा कि घटिया योजना और संगठन (आयोजन के) के कारण यह हादसा हुआ। इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। (jansatta)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें