हाजियों की खिदमत का इरादा रखने वाले खादिमुल हुज्जाज हज-17 के सफर के लिए हज कमिटी की और से आवेदन मांगे गए है. इन आवेदनों को  7 जून तक हज कमेटी के दफ्तर में अनिवार्य रूप से जमा कराना होगा.

हज कमिटी की और से मिली जानकारी के अनुसार, मुस्लिम सरकारी कर्मचारी और अधिकारी ही ये आवेदन कर सकते हैं, जिनकी उम्र 25 से 58 साल के बीच है.  हज कमेटी की ओर से हर दौ सौ हज यात्रियों पर एक खादिमुल हुज्जाज का प्रावधान किया गया है.

और पढ़े -   केरल में 'लव जिहाद' मामले की जांच करेगी NIA, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश

आवेदक को हज/उमरा एवं अरबी भाषा का ज्ञान होना चाहिए. इसके अलावा उसके परिवार का कोई भी सदस्य इस वर्ष हज यात्रा पर नहीं जा रहा हो. साथ ही उसकी सऊदी मौअल्लिम से भी कोई जान पहचान नहीं होना चाहिए. आवेदन में संबंधित विभाग/नियुक्तिकर्ता द्वारा जारी एवं प्रमाणित की गई अनुमति (अनापत्ति प्रमाण पत्र)। फोटोग्राफ एवं वैध पासपोर्ट की प्रति अनिवार्य रूप से लगाना होगी.

और पढ़े -   राजदीप सरदेसाई ने किया ऐसा ट्वीट की लोग पूछने लगे, क्या तुम पत्रकार हो?

इसके अलावा आयु प्रमाण पत्र, शासकीय सेवा का प्रमाण पत्र (पद सहित विभाग का नाम), शासकीय चिकित्सालय का स्वास्थ्य प्रमाण पत्र, हज करने से संबंधित प्रमाणित दस्तावेज आवेदन पत्र के लगाना जरूरी है. आवश्यकता हुई तो आवेदकों की हज, अंग्रेजी, उर्दू एवं अरबी से सम्बंधित परीक्षा ली जावेगी. आवेदन पत्र कार्यालय से प्राप्त किये जा सकते. इसके अतिरिक्त आवेदन पत्र का प्रारूप एवं दिशा निर्देश राज्य हज कमेटी की अधिकारिक वेबसाइट पर भी उपलब्ध है.

और पढ़े -   स्वतंत्रता दिवस पर चीनी सेना की लद्दाख में घुसपैठ, भारतीय सैनिकों पर भी किया पथराव

Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE