“उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने आज केरल को पूर्ण प्राथमिक शिक्षा हासिल करने वाला देश का पहला राज्य घोषित किया और इस उपलब्धि को ऐतिहासिक बताया। उन्होंने कहा, मैं समझता हूं कि आज की तारीख केरल के लिए 18 अप्रैल, 1991 के समान ही ऐतिहासिक है, जिस दिन केरल को पूर्ण साक्षर राज्य घोषित किया गया था। उन्होंने कहा कि केरल ने बाकी देश के सामने एक माडल पेश किया है।”

अंसारी ने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में राज्य की यह एक और उपलब्धि है। राज्य ने पूर्ण प्राथमिक शिक्षा हासिल करने के मकसद से अतुल्यम कार्यक्रम शुरू किया था और यह कार्यक्रम सफलतापूर्वक पूरा हो गया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र की यह उल्लेखनीय उपलब्धि केरल के प्रबुद्ध राजनीतिक नेतृत्व, लोक पदाधिकारियों की प्रतिबद्धता और राज्य के लोगों का नतीजा है जिन्होंने शिक्ष के महत्च को समझा है।

अंसारी ने कहा कि केरल ने सामाजिक और अन्य क्षेत्रों में प्रगति की क्योंकि उसने शिक्षा को महत्व दिया। उन्होंने श्री नारायण गुरु जैसे धार्मिक सुधारकों और नैयर सर्विस सोसाइटी, मुस्लिम एजुकेशनल सोसाइटी और ईसाई मिशनरियों जैसे सामाजिक संगठनों के योगदान की भी सराहना की। साभार: outlookhindi


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें