हरियाणा में आरक्षण की मांग को लेकर उग्र जाट समाज शनिवार को सेना से भिड़ गया। झज्जर में कफ्र्यू तोड़कर सड़कों पर निकले जाटों ने सेना पर देसी कट्टों से फायर किए। जवाबी फायरिंग में दो प्रदर्शनकारी मारे गए व तीन दर्जन जख्मी हो गए। वहीं दो अन्य लोगों की मौत रोहतक में हुई। ओबीसी में शामिल करने की मांग पर आंदोलनरत जाटों के उग्र तेवर के चलते 3 और शहरों में कफ्र्यू लगाना पड़ा। सेना ने कई जगह फ्लैग मार्च किया पर हालात सामान्य नहीं हो पाए।

रोहतक-भिवानी के बाद हिसार व हांसी में भी दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश देने पड़े। उधर, आरक्षण आग की आंच  दिल्ली तक पहुंच गई है।  शनिवार रात केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर बैठक हुई। इसमें रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, सेना प्रमुख दलबीर सुहाग व एनएसए अजीत डोभाल मौजूद थे। फिर जाट नेता राजनाथ से मिले। उन्होंने रविवार शाम तक आरक्षण पर कमेटी बनाने का आश्वासन दिया।  वहीं जाटों ने कहा, कि आरक्षण का अध्यादेश आने तक आंदोलन जारी रहेगा।

अन्य समुदाय से झड़प

कई जगह जाटों और अन्य समुदाय के लोगों के बीच झड़प की भी खबर है। रोहतक में पीजीआईएमएस अफसरों ने बताया कि जो लोग शनिवार को लाए गए, उसमें दो की मौत हो चुकी थी। गंभीर रूप से जख्मी एक व्यक्ति की अस्पताल में मौत हुई। इसके अलावा सिर में गोली लगने से एक और व्यक्ति की मौत हो गई। तीन की पहचान प्रवीण व कृष्ण (झज्जर) और नितिन (रोहतक) के रूप में हुई है। उधर, गुडग़ांव व मानेसर स्थित मारुति प्लांट में काम ठप हो गया। केंद्र ने अद्र्धसैनिक बलों की 23 कंपनियां और भेजने का निर्णय लिया। 10 पहले से मौजूद हैं।

डिपो में तोड़ी बसें

झज्जर में जैसे ही सेना के आने की जानकारी मिली और सेना ने फ्लैग मार्च शुरू किया जाटों ने कट्टों से फायर शुरू कर दिए। बिजली घर को आग लगा दी गई और डिपो में खड़ी बसों में भी तोडफ़ोड़ कर आग लगा दी। मंत्री ओपी धनखड़ के घर पर भी पथराव किया।

सड़क खोदकर रोकी जवानों की राह

रोहतक के मदनखेड़ी में जाटों ने सड़क खोदी ताकि सैन्य वाहन गुजर न सके। सेना सड़क मरम्मत कर आगे बढ़ी। कई जगह हेलीकॉप्टर से उतारे गए जवान।

रोहतक में हथियार और लाठी के साथ निकली भीड़ ने शनिवार को भी कई घरों पर पथराव किया। गन हाउस में हमला कर लूटे हथियार।

हिसार में सेना की गाड़ी रोकी। जींद में पुलिस थाना फूंक दिया।

जींद के खेड़ा, जुलाना रेलवे स्टेशन, डाकघर, मार्केट कार्यालय समेत पिल्लूखेड़ा थाना और रोहतक डिपो में खड़ी बसें जलाई।

सेना ने संभाला मोर्चा, किया फ्लैग मार्च

रोहतक व भिवानी में शुक्रवार से कफ्र्यू लागू। शनिवार को सोनीपत, गोहाना, बहादुरगढ़ व झज्जर में भी कफ्र्यू लागू। रोहतक, भिवानी, झज्जर, सोनीपत, जींद, गोहाना शहर में सेना ने शनिवार सुबह फ्लैग मार्च किया। रोहतक, जींद, झज्जर, भिवानी, हिसार, कैथल, सोनीपत, पानीपत में सेना ने मोर्चा संभाला। कई जिलों में मोबाइल और इंटरनेट सेवा बंद। पड़ोसी राज्यों से ट्रेन व बस सेवा बाधित। (राजस्थान पत्रिका)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें