स्मार्ट सिटी से बहुत दूर है भारत : इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायणमूर्ति

आईटी कंपनी इंफोसिस के सह-संस्थापक एनआर नारायणमूर्ति ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना ‘स्मार्ट सिटी’ पर टिपण्णी करते हुए कहा कि भारत स्मार्ट सिटी बनाने से “बहुत बहुत दूर” है.

पिछले हफ्ते मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान एक श्रोता ने उनसे पूछा कि अपने एक घंटे के लेक्चर में उन्होंने सरकार की स्मार्ट सिटी परियोजना का जिक्र क्यों नहीं किया? इसपर मूर्ति ने कहा, “चूंकि हम स्मार्ट सिटी से बहुत बहुत दूर हैं, इसलिए मैंने उसके बारे में बात नहीं की.

और पढ़े -   अलीगढ में मस्जिद के गुंबद निर्माण को लेकर दो समुदाय में झड़प, जमकर चले पत्थर और गोलीया

मूर्ति ने आगे कहा, “मैं काम करता हूं, केवल बातें नहीं करता।” उन्होंने श्रोताओं से कहा कि अगर वो देखना चाहते हैं कि स्मार्ट सिटी कैसी हो सकती है तो वो इंफोसिस के मैसूर कैंपस में जाकर देखें. पिछले हफ्ते उन्होंने यहां एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘मेरी खुद की कंपनी में हमने मैसूर, भुवनेश्वर, तिरवतंतपुरम में विकास केंद्र स्थापित किए. यह ग्रामीण क्षेत्र नहीं हैं, टियर-दो शहर हैं. इनमें अधिग्रहण 50 प्रतिशत से ज्यादा नहीं रहा है.’

और पढ़े -   आरएसएस पर विपक्ष की आलोचना पर बिफरे योगी कहा, आरएसएस न होता तो पंजाब, बंगाल और कश्मीर होते पाकिस्तान के अंग

उन्होंने कहा, ‘‘कोई भी वहां नहीं जाना चाहता. हर किसी को मुंबई, पुणे, बेंगलुरू, हैदराबाद और नोएडा जाना है. यही हकीकत है.’’ नारायणमूर्ति ने कहा कि कंपनियों को इन समस्याओं को इसलिए झेलना पड़ता है क्योंकि बच्चों की शिक्षा, जीवनसाथी के लिए नौकरी और अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं अहम कारण है.

 


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE