salt

पिछले 6 सालों से भारतीय पाकिस्तान का नमक खाकर व्रत तोड़ रहे है. पिछले 6 सालों से व्रत और त्योहारों में जिस सेंधा नमक (रॉक सॉल्ट) का इस्तिमाल किया जा रहा है वह पाकिस्तान में ही निकलता है. पिछले 6 साल में भारत ने 22 करोड़ 74 लाख रुपए का 87050.6 मीट्रिक टन नमक मंगवाया है।

भारत ने 2009-10 में पाकिस्तान से 27,864 मीट्रिक टन नमक इम्पोर्ट किया था, जो पिछले 6 सालों में सबसे ज्यादा मात्रा है। 2014-15 में भारत ने 2,710 मीट्रिक टन नमक इम्पोर्ट किया था, जबकि पिछले साल का आंकड़ा अभी साल्ट डिपार्टमेंट ने जारी नहीं किया है।

पाकिस्तान में इस्लामाबाद से करीब 160 और लाहौर से 260 किमी दूर झेलम जिले के खेवरा, वारछा और कालाबाग क्षेत्र में सबसे अच्छी क्वालिटी का सेंधा नमक निकाला जाता है। खेवरा में दुनिया की दूसरी बड़ी नमक की माइंस है और यहीं सबसे ज्यादा रॉक सॉल्ट निकाला जाता है।

पाकिस्तान में रॉक सॉल्ट का करीब 10 अरब टन का भंडार आंका गया है, जिसमें से 6.68 अरब टन सिर्फ खेवरा में ही है। एक अनुमान के मुताबिक 2018 तक एशिया में रॉक सॉल्ट का यूज 5 परसेंट तक बढ़ जाएगा। केमिकल फैक्ट्रियों के अलावा रॉक सॉल्ट सजावटी सामानों में भी बहुत काम आता है, क्योंकि इसके क्रिस्टल बेहद चमकीले होते हैं।


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment

Related Posts

loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें
SHARE