नई दिल्ली | फ़िलहाल पुरे देश में प्रधानमंत्री मोदी की इजराइल यात्रा को लेकर चर्चा चल रही है. हालाँकि देश के प्रधानमंत्री पहले भी दुसरे देशो की यात्रा करते आये है लेकिन यह पहली बार है की किसी विदेशी दौरे की इतनी चर्चा हो रही है. इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण यह है की आजाद भारत के इतिहास में आज तक किसी भी प्रधनामंत्री ने इजराइल का दौरा नही किया है. इसलिए यह दौरा अपने आप में बेहद महतवपूर्ण है.

बताते चले की आजाद भारत और इजराइल एक ही साल में अस्तित्व में आये थे. साल 1947 में ही भारत आजाद हुआ और इसी साल इजराइल भी फिलिस्तीन से अलग होकर नया देश बना. इजराइल यहूदियों का देश है जो धर्म के आधार पर ही फिलिस्तीन से अलग हुआ था. इसके अलावा भारत में भी काफी यहूदी हुए है. जो मुंबई और कोलकाता में आकर बस गए. इनमे से काफी लोगो ने भारतीय फिल्मो में भी काम किया.

और पढ़े -   मदरसों में राष्ट्रगान नही गाने की अपील पर मौलाना असजद रजा खान के खिलाफ कोर्ट सख्त , पुलिस से मांगी रिपोर्ट

इसके अलावा भारत की सबसे पहली मिस इंडिया का ताज जीतने का सौभाग्य भी एक यहूदी को ही प्राप्त है. भारत में सबसे पहली मिस इंडिया प्रतियोगिता कोलकाता में आयोजित की गयी थी. इस प्रतियोगिता में इस्थर विक्टोरिया अब्राहिम नामक एक महिला ने भी भाग लिया था. बाद में इस्थर ने ही यह प्रतियोगिता जीती थी. इस्थर एक यहूदी थी जिसने बाद में अपना नाम बदलकर प्रमिला रख लिया था.

और पढ़े -   रिपब्लिक न्यूज़ के फेसबुक और एप का लोगो ने किया बुरा हाल, रेटिंग गिरकर पहुंची 1.9 पर

प्रमिला को मिस इंडिया का ताज उस समय के महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री मोरारजी देसाई ने पहनाया था. प्रमिला के बारे में एक किस्सा मशहूर है की एक बार मोरारजी ने उन पर पाकिस्तानी जासूस होने का आरोप लगा उनको गिरफ्तार करने का आदेश दे दिया था. मोरारजी को शक था की प्रमिला पुरे देश में घूमती रहती है और पाकिस्तान से भी उनके पास काफी लोग आते जाते रहते है इसलिए हो सकता है की वो पाकिस्तान के लिए जासूसी कर रही हो.

और पढ़े -   मुस्लिम महिला एंकर ने व्यक्त की देश के हालात पर चिंता, लोगो ने पति को भी बीच में घसीटा

हालाँकि बाद में यह गलत साबित हुआ. दरअसल प्रमिला उस समय कई फिल्मो में काम कर रही थी इसलिए शूटिंग और प्रमोशन की वजह से उनको पुरे देश में घूमना पड़ता था. इसके अलावा उनकी ननिहाल कराची में होने की वजह से वहां से भी काफी लोग उससे मिलने आते रहते थे. प्रमिला के बारे में एक किस्सा और प्रसिद्ध है की खलनायक में माधुरी के ऊपर फिल्माया गया गीत, ‘चोली के पीछे क्या है’ उनके लिए ही लिखा गया था


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE