नई दिल्ली | देश में मुफ्त इन्टरनेट की सुविधा देकर एक क्रांति का आगाज करने वाली रिलायंस जियो के पास एक साल से भी कम समय में करीब 12 करोड़ उपभोक्ता हो गए है. यह संख्या दिनों दिन बढती ही जा रही है. ऐसा इसलिए हो रहा है क्योकि जियो बेहद ही कम कीमतों में ज्यादा इन्टरनेट की सुविधा अपने उपभोक्ताओ को प्रदान कर रहा है. यह जियो का ही कमाल है की महीने में एक जीबी इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति आज रोज एक जीबी डाटा का इस्तेमाल कर रहा है.

लेकिन जो खबर फ़िलहाल सामने आई है वो जियो के सभी उपभोक्ताओ को परेशान कर सकती है. दरअसल जियो ने शुरुआत से ही केवल आधार कार्ड के आधार पर अपने कनेक्शन दिए है. बाद में केवल अंगूठे के निशान पर भी कनेक्शन दिए गए. मतलब साफ़ है की रिलायंस जियो के पास सभी लोगो के आधार कार्ड की जानकारी है. इसलिए केवल अंगूठे के निशान से वो उस व्यक्ति की सारी जानकारी निकाल सकते है.

अब चूँकि जियो के पास 12 करोड़ उपभोक्ता है तो मतलब उनके पास इतने लोगो की आधार कार्ड की जानकरी है. असल परेशानी यही से शुरू होती है. दरअसल इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार जियो के ग्राहकों की सभी निजी जानकारिया लीक हो चुकी है. अख़बार ने बताया की magicapk.com नाम की एक वेबसाइट पर जियो के सभी ग्राहकों की निजी जानकारिया उपलब्ध है. यहाँ केवल जियो का नम्बर सर्च बार में डालते हुए उसकी पूरी जानकारी सामने आ जाती है.

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार उसने जब इस वेबसाइट पर जाकर चेक किया तो उन लोगो की भी जानकारिया भी दिखाई दी जिन्होंने हाल ही में जियो का कनेक्शन लिया है. लेकिन अचानक से यह वेबसाइट ऑफलाइन हो गयी. हालाँकि अभी तक यह नही पता की वेबसाइट खुद ऑफलाइन हुई है या इसको किया गया है. उधर जियो ने इस बारे में सफाई देते हुए कहा की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारिया अपुष्ट और असत्यापित है. अभी भी सभी लोगो की जानकारी सुरक्षित है.


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

अभी पढ़ी जा रही ख़बरें

SHARE