only-1-in-4-indian-applicants-will-make-it-to-haj

इस्लाम धर्म की पवित्र यात्रा हज पर जाने वालें यात्रियों की रवानगी का सिलसिला अब शुरू हो गया हैं. दिल्ली के इंदिरा गाँधी अंतराष्ट्रीय एअरपोर्ट से गुरुवार तडके करीब 2:30 बजें हज यात्रा पर निकले 340 लोगों के पहले काफिलें को जेद्दा के लिए रवाना किया गया.

दरअसल, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़ और उत्तराखंड से आए हजयात्री दिल्ली हवाई अड्डे से ही सऊदी अरब जाएंगे. इन राज्यों से करीब 12500 हजयात्रियों  को जाना है. जिनमे दिल्ली से 1341, उत्तर प्रदेश  8690, हरियाणा  से 1045, हिमाचल प्रदेश से  91, चंडीगढ़ से 73 और  उत्तराखंड से 864 हजयात्रियों  को जाना है.

अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मुख्तार अब्बास नकवी ने आईजीआई हवाई अड्डे से गुरुवार तड़के श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को रवाना करते हुए कहा, ‘‘अपने जीवन काल में हज यात्रा करना हर मुस्लिम का सपना होता है. सभी हज यात्रियों को शांति, समृद्धि, सौहार्द्र और भाईचारा बनाए रखने के लिए प्रार्थना करनी चाहिए’’ नकवी ने प्रधानमंत्री की तरफ से हज श्रद्धालुओं को मुबारकवाद दी.

इस अवसर पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, भारतीय हज समिति के अध्यक्ष चौधरी महबूब अली कैसर, इसके सदस्य और दिल्ली के समन्वयक एच बी काजमी, मंत्रालय के सचिव राकेश गर्ग और अन्य मौजूद थे.


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें