55237436

नई दिल्ली | केंद्र सरकार ने GST दर को मंजूरू दे दी है. केंद्र सरकार की और से जारी बयान में कहा गया की GST दर को चार स्तर में बांटा गया है, और यह ध्यान रखा गया है की GST की वजह से आम आदमी की जेब पर ज्यादा असर न पड़े. इसके अलावा कुछ खाद्दय वसुतुओ पर जीरो टैक्स लगाने का फैसला किया गया है जिससे GST के बाद खाने पीने की चीजे महंगी न हो.

और पढ़े -   शुद्धता के नाम पर रामदेव लगा रहे चुना - अब बिस्कुट में मिला सिंथेटिक रंग तो शहद में चीनी

केंद्र सरकार ने GST दरो को 5, 12, 18 और 28 प्रतिशत के चार स्लैब में बांटा है. खाद्दान पर कम या जीरो टैक्स लगने की वजह से, सरकार को जो नुक्सान होगा , उसकी भरपाई लक्ज़री चीजो पर टैक्स बढ़ा कर की जायेगी. लक्ज़री की ज्यादातर चीजो पर 28 फीसदी GST लगेगा. आइये हम आपको बताते है की GST की मौजूदा दरो के बाद आपकी जेब पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा.

और पढ़े -   देश में बढ़ रहा है मुस्लिमों पर अत्याचार, अब तो कुछ करे मोदी सरकार

क्या होगा सस्ता 

खाद्य तेल, चाय, जैम , काफी, कंप्यूटर , मोबाइल और प्रोसेस्ड फ़ूड सस्ते हो जायेंगे. खाद्द तेल, चाय और कॉफ़ी पर अभी 9 फीसदी टैक्स लगता है जो GST लागू होने के बाद 5 फीसदी हो जायेगा. इसमें आपको 4 फीसदी का फायदा होगा. वही कंप्यूटर और प्रोसेस्ड फ़ूड पर अभी 9 से 15 फीसदी टैक्स लगता है जो अब कम होकर 12 फीसदी रह जाएगा. ऐसे ही मोबाइल पर भी पहले से कम टैक्स लगेगा.

और पढ़े -   आरएसएस के स्वदेशी जागरण मंच ने जीएसटी का किया विरोध कहा, इससे लघु उधोग हो जायेगा चोपट

क्या होगा महंगा

बोतल बंद पानी, LED टीवी, साइकिल,  AC , नहाने का साबुन , फूटवियर आदि सामान महंगे हो जायेंगे. अभी तक इन सबमे से ज्यादातर चीजो पर 21 फीसदी टैक्स लगता है जो अब बढ़कर 28 फीसदी हो जाएगा. इसका मतलब साफ़ है की लक्ज़री की किसी भी चीज पर अब आपको 28 फीसदी टैक्स देना होगा. सोने के आभूषणों पर लगने वाले GST दर का अभी निर्धारण नही हुआ है.


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE