लोकसभा में बुधवार को सूचित किया गया कि सरकार ने मुस्लिम समुदाय की महिलाओं के बीच साक्षरता दर को बढ़ाने के लिए 15 डिग्री कॉलेज और 592 हॉस्टल के निर्माण को मंजूरी दी है, जिनमें बालिकाओं के लिए हॉस्टल भी शामिल हैं।

मुस्लिमों के लिए 15 मॉडल कॉलेज, 592 हॉस्टलों को मंजूरीअल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि सभी मॉडल डिग्री कॉलेजों (एमडीसी) में से 11 उत्तर प्रदेश में और चार बिहार में स्थापित किए जाने हैं।

इसके अलावा सरकार ने चार अन्य ऐसे कॉलेजों को उन्नत करने का प्रस्ताव रखा है, जिनमें अरुणाचल प्रदेश, असम, कर्नाटक और केरल में एक-एक हैं।

नकवी मुस्लिम समुदाय के पुरुषों और महिलाओं के बीच साक्षरता दर और इसे बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के संबंध में पूछे गए प्रश्न का उत्तर दे रहे थे।

उन्होंने कहा, ’12वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान बहुक्षेत्रीय विकास कार्यक्रम (एमएसडीपी) की योजना के तहत अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने 15 डिग्री कॉलेजों और 592 हॉस्टलों की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दी जिनमें 77 हॉस्टल पूरे कर लिए गए हैं। इनमें अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में बालिका छात्रावास भी हैं।’


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें