रोहतक | हरियाणा में स्कूली छात्राओ ने आत्मबल का एक ऐसा उदाहरण पेश किया है की हरियाणा सरकार को भी उनकी इच्छाशक्ति के आगे झुकना पड़ा. अपने स्कूल को अपग्रेड करने की मांग पर पिछले 8 दिन से अनशन पर बैठी इन छात्राओ की मांग को सरकार ने मानते हुए स्कूल को 12वी तक अपग्रेड करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. सरकार के इस फैसले से जहाँ सभी छात्राओ में ख़ुशी है वही पूरा देश आज इन बच्चियों के साहस को प्रणाम कर रहा है.

दरअसल हरियाणा के गोठडा टप्पा डहिना गाँव में 10वी तक का सरकारी स्कूल है. 10वी के बाद 12वी के लिए यहाँ की लडकियों को तीन किलोमीटर दूर दुसरे गाँव में जाना पड़ता है. छात्राओ का आरोप है की स्कूल जाते समय रास्ते में लड़के उनके साथ छेड़खानी करते है. लड़के कमेंट्स करते है. लडकियों के परिजनो ने बताया की वो बहुत समय से गाँव के सरकारी स्कूल को 12वी तक करने की मांग कर रहे थे लेकिन सरकार इसके लिए तैयार नही थी.

दरअसल किसी भी स्कूल को अपग्रेड करने के लिए 9वी और 10वी कक्षा में पढने वाले छात्रों की संख्या 150 या इससे अधिक होनी चाहिए. लेकिन गोठडा के इस स्कूल में दोनों कक्षों को मिलकर केवल 83 बच्चे है. इसलिए सरकार, स्कूल को अपग्रेड नही कर रही थी. हालाँकि गाँव के सरपंच सुरेश चौहान का कहना है की पहले भी छात्राओ को देखते हुए कम संख्या के बावजूद स्कूल अपग्रेड किये गए है. इसलिए सरकार चाहे तो इस स्कूल को भी 12वी तक किया जा सकता है.

सरकार के नही मानने पर 10 मई को स्कूल की 63 छात्राओ ने अनशन शुरू किया. इस दौरान प्रशासन ने छात्राओं से मिल उनको आश्वासन दिया की स्कूल अपग्रेड कर दिया जायेगा. लेकिन छात्राओ की जिद्द थी की जब तक आदेश की कॉपी उनके हाथ में नही आ जाती वो अनशन नही तोड़ेंगी. मंगलवार को जब कई छात्राओ की तबियत ख़राब होने लगी तो खट्टर सरकार ने नींद से जागते हुए स्कूल को अपग्रेड करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया.


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

अभी पढ़ी जा रही ख़बरें

SHARE