मुंबई | 1993 में मुंबई में हुए सीरियल बम धमाकों में आज टाडा की विशेष अदालत ने अपना फैसला सुनाया. अदालत ने आरोपी अबू सलेम को उम्र कैद और उसके दुसरे साथी मोहम्मद ताहिर मर्चेंट और फिरोज अब्दुल राशिद को फांसी की सजा सुनाई। अबू सलेम के ऊपर दो लाख रूपए का जुर्माना भी लगाया गया. बताया जा रहा है की जैसे ही टाडा अदालत ने अबू सलेम को उम्र कैद की सजा सुनाई तो वह अदालत में ही रो पड़ा.

गुरुवार को टाडा की विशेष अदालत ने मुंबई बम धमाकों में दोषी करार दिए गए अबू सलेम, ताहिर मर्चेंट, फिरोज अद्बुल रशीद , करीमुल्ला खान और रियाज सिद्दीकी पर अपना फैसला सुनाया। अदालत ने अबू सलेम को उम्र कैद की सजा सुनाई गयी. इसके अलावा करीमुल्ला खान को भी उम्र कैद की सजा सुनाई गई. दोनों ही दोषियों पर दो लाख रूपए का जुर्माना भी लगाया गया. अगर करीमुल्ला यह जुर्माना देने में विफल  रहता है तो उसे दो और साल जेल में रहना पड़ेगा.

और पढ़े -   रोहिंग्या मुस्लिमो को लेकर चिंतित है ममता बनर्जी, मोदी सरकार से की मदद की अपील

बताते चले की 12 मार्च 1993 में मुंबई में कई ब्लास्ट हुए थे. इसमें 257 लोग मारे गए जबकि 700 से ज्यादा लोग घायल हुए थे. इस ब्लास्ट में 27 करोड़ रूपए से ज्यादा की संपत्ति नष्ट हो गयी थी. इस मामले में इसी साल जून में टाडा की अदालत ने अबू सलेम, मुस्तफा डोसा, करीमुल्लाह खान, फिरोज अब्दुल रशीद खान, रियाज सिद्दीकी और ताहिर मर्चेंट को दोषी करार दिया था. जबकि अब्दुल कय्यूम को मामले में बरी कर दिया गया था.

और पढ़े -   गैंगरेप मामले में झूठ के जरिये मुजफ्फरनगर की फिजा बिगाड़ने की कोशिश, अफवाह फैलाने वाले शख्स को ट्विटर पर फोलो करते है मोदी

इनमे से मुस्तफा डोसा की पहले ही मौत हो चुकी है. फ़िलहाल अबू सलेम पिछले 12 साल से जेल में बंद है. इसलिए उम्र कैद की सजा होने के बाद उसे कितने और साल जेल में रहना होगा, यह अभी तय नहीं है. भारत सरकार , पुर्तगाल सरकार से राय मशवरा करने के बाद यह तय करेगी की अबू को और कितने साल जेल में रहना है. वैसे पुर्तगाल में उम्र कैद का मतलब 25 साल की जेल की सजा होती है. पुर्तगाल के साथ हुई संधि की वजह से ही अबू सलेम को फांसी की सजा नहीं दी गयी.

और पढ़े -   पीएम मोदी को जन्मदिवस पर किसानों से मिले 68 पैसे के चेक

Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE