dfdsfsd

नई दिल्ली | 8 नवम्बर को हुई नोट बंदी की घोषणा के बाद पुरे देश में नयी करेंसी को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. बैंकों के पास पैसे नही है और एटीएम खाली है. 2 लाख एटीएम में से केवल 82 हजार एटीएम नए नोट रखने के काबिल हुए है. देश में हालात दिन पर दिन बिगड़ रहे है. बाजार में नया 2000 का नोट आने के बाद भी स्थिति में सुधार नही हुआ है क्योकि पुरे देश में खुल्ले पैसे की कमी है इसलिए 2000 का नया नोट भी पुराने नोट की तरह बेकार नजर आ रहा है.

ऐसे में सरकार ने 500 के नए नोट बाजार में उतारे है. सरकार को उम्मीद है की 500 के नए नोट बाजार में आने से स्थती सुधरेगी. फ़िलहाल कुछ शहरों में 500 के नए नोट आने शुरू हो गए. हालाँकि ये अभी भी इतनी मात्रा में नही आये है की बाजार और आम लोगो की मुश्किलें कम हो. पुराने नोट के बाद अब 500 के नए नोट भी लोगो को संसय में डाल रहे है. कुछ लोगो को दावा है की 500 के नए नोट में कई खामिया है.

टाइम्स ऑफ़ इंडिया में छपी खबर के अनुसार, गुरुग्राम के एक शख्स ने दावा किया है की 500 के दो तरह के नये नोट बाजार में मौजूद है. एक 500 के नोट में गाँधी जी की तस्वीर के आजू बाजु बनी परछाई ज्यादा चौड़ी दिख रही है जबकि दुसरे नोट में यह काफी कम है. इसके अलावा नोट के बीच में मौजूद सुरक्षा लाइन अलग अलग जगह पर मौजूद है. सीरियल नम्बर और अशोक स्तम्भ में भी काफी अंतर दिखाई दे रहा है.

एक ऐसी ही खबर मुंबई से भी आई है. यहाँ भी 500 के नए नोट में गड़बडिया पायी गयी है. इस पर सफाई देते हुए आरबीआई की तरफ से कहा गया की चूँकि अभी काम का काफी दबाव है. नए नोट छापने में तेजी बरती जा रही है इसलिए हो सकता है की डिफेक्टिव प्रिंटेड नोट भी बाजार में आ गए हो. अगर किसी के पास ऐसा नोट आता है तब वो या तो इसको खर्च कर ले या आरबीआई को वापिस कर दे.


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

Facebook Comment

Related Posts

loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें