चीन की और से भारत की सीमा का लगातार अतिक्रमण किया जा रहा है. एक बार फिर से चीनी सेना ने सिक्किम में घुसकर न केवल हमारे सैनिकों से धक्कामुक्की की बल्कि हमारे बंकर भी तोड़ डाले. ये घटना डोका ला एरिया में हुई है.

दरअस, पिछले 10 दिनों से इस इलाकें में दोनों सेनाएं आमने-सामने हैं. चीनी सैनिकों ने कैलास मानसरोवर की ओर बढ़ रहे भारतीय तीर्थयात्रियों के एक जत्थे को भी रोक दिया है. याद रहे  इससे पहले साल 2008 में चीनी सैनिकों ने जबरन भारतीय सीमा में दाखिल होकर यहां सैनिकों के बंकरों को नष्ट कर दिया था।.

भारतीय सैनिकों को चीन के सैनिकों को भारतीय सीमा में और अंदर घुसने से रोकने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी. उन्होंने पीएलए सैनिकों को रोकने के लिए वास्तविक सीमा रेखा (एलएसी) पर मानव दीवार बनाई. कुछ सैनिकों ने इस घटना का वीडियो बनाया तथा तस्वीरें लीं. डोका ला क्षेत्र के लाल्तन इलाके में बंकर भी नष्ट किए गए.

20 जून को दोनों पक्षों के वरिष्ठ सेना अधिकारियों के बीच एक फ्लैग बैठक भी हुई, लेकिन तनाव अब भी जारी है. यह पहली बार नहीं है जब सिक्किम-भूटान-तिब्बत के मिलने वाले इलाके डोका ला में ऐसा अतिक्रमण हुआ है. चीन के बलों ने नवंबर, 2008 में इसी जगह भारतीय सेना के कुछ अस्थायी बंकर नष्ट कर दिए थे.


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

अभी पढ़ी जा रही ख़बरें

SHARE