9 मई को दक्षिण कोरियो में राष्ट्रपति पद के लिये होने जा रहे चुनाव में मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी और उपचुनाव आयुक्त विजय देव पर्यवेक्षक के रूप में अपनी सेवा देंगे.

आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज इसकी पुष्टि करते हुये बताया कि दक्षिण कोरिया ने जैदी और उन्हें चुनाव में बतौर पर्यवेक्षक आमंत्रित किया है. दक्षिण कोरिया में पिछले वर्ष दिसंबर में तत्कालीन राष्ट्रपति पार्क गुइन हे को महाभियोग के जरिये हटाये जाने के बाद इस पद पर फिर से चुनाव हो रहा है.

और पढ़े -   हिन्दू समिति की अजीब मांग , गरबे में मुस्लिमो का प्रवेश को रोकने के लिए आधार कार्ड को बनाया जाए अनिवार्य

पार्क को महाभियोग के जरिये पद से हटाने को कोरियाई संवैधानिक अदालत से 10 मार्च को मंजूरी मिलने के बाद नये राष्ट्रपति के चुनाव के लिये मतदान की तारीख 9 मई तय की गयी थी. अधिकारी ने बताया कि बतौर पर्यवेक्षक जैदी और देव दक्षिण कोरिया में चुनाव प्रक्रिया को आधुनिक बनाने के प्रयासों की भारतीय चुनाव आयोग से तुलनात्मक समीक्षा करेंगे.

और पढ़े -   स्वतंत्रता दिवस पर चीनी सेना की लद्दाख में घुसपैठ, भारतीय सैनिकों पर भी किया पथराव

उन्होंने बताया कि भारत में सफलता पूर्वक स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न कराने में ईवीएम के प्रयोग की सफलता को देखते हुये विश्व के तमाम देश भारतीय चुनाव आयोग के अधिकारियों को पर्यवेक्षक के रूप में आमंत्रित करते हैं. जैदी और देव 8 मई को दक्षिण कोरिया के लिये रवाना होंगे.


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE