नई दिल्ली | दुनिया के बाकी देशो के मुकाबले भारत में अपनी मात्रभाषा हिंदी को लेकर जैसा बर्ताव रहा है वो किसी से छिपा नही है. न केवल देश के राजनेता बल्कि आजकल की पीढ़ी भी हिंदी को लेकर उतनी गंभीर नही है. भारत के हर प्रान्त में इंग्लिश भाषा को लेकर जिस तरह की मानसिकता लोगो के दीमाग में बैठी हुई है उसके कारण हिंदी, हिंदुस्तान में पिछड़ती जा रही है. इसके लिए हमारे देश के कानून निर्माता सबसे ज्यादा जिम्मेदार है.

अगर देश के लिए नीतिया बनाने वाले ही हिंदी को तिस्कृत करने पर तुले हुए है तो बाकी लोगो को तो दोष दिया ही नही जा सकता. इसकी एक बानगी दिल्ली में देखने को मिली जब हमारे द्वारा चुने गए एक जन प्रतिनिधि सही तरीके से हिंदी भी नही लिख पायी. हिंदी को गलत तरीके से लिखने की वजह से जन प्रतिनिधि की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गयी जिसके बाद उन्होंने भूल सुधार करते हुए एक हिंदी में एक ट्वीट किया,

और पढ़े -   सरकार लगाने जा रही है एक से अधिक बार हज पर रोक

कमाल की बात यह है की इस ट्वीट में भी उन्होंने कई गलतिया. जब उनके ट्वीट पर भी लोगो ने कमेंट करना शुरू किया तो उन्होंने यह ट्वीट अपने अकाउंट से हटा लिया. दरअसल दिल्ली में इन्द्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने एक कार्यक्रम आयोजित किया था. इस कार्यक्रम को ‘स्वस्थ सारथी अभियान इंधन संरक्षण’ शीर्षक दिया गया. इस कार्यशाला के उद्घाटन के लिए उन्होंने दिल्ली से बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी को बुलाया गया था.

और पढ़े -   मदरसों में राष्ट्रगान नही गाने की अपील पर मौलाना असजद रजा खान के खिलाफ कोर्ट सख्त , पुलिस से मांगी रिपोर्ट

इस दौरान मीनाक्षी को एक बोर्ड पर स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत लिखने के लिए कहा गया. लेकिन उन्होंने बोर्ड पर जो लिखा उसको देखकर वहां मौजूद सभी लोग हैरान हो गए. मीनाक्षी ने बोर्ड पर लिखा, ‘ ‘सवच्छ भारत, सवस्थ भारत’ लिख दिया. जैसे ही यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो लोगो ने उनकी आलोचना करनी शुरू कर दी. इसके बाद मीनाक्षी ने हिंदी में एक ट्वीट कर लिखा,’ आपका नज़रिया है, हिंदी ८ क्लास के बाद नहीं पढ़ी फिर भी कोशिश करती रहती हूं सीखने की ओटों करेक्ट का समय है शुक्रिया आगे से ये ग़लती नहीं होगी.’

और पढ़े -   लव जिहाद को झूठा मुद्दा बनाकर , चल रहा है मुस्लिम लड़कियों का धर्म परिवर्तन ! एक ही ज़िले से सैकड़ों मामले !

Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE