bill

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और जाने-माने आईटी विशेषज्ञ बिल गेट्स ने प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लिए गए नोटबंदी के फैसले की तारीफ़ करते हुए कहा कि इस फैसले से भारत में कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ने में मदद मिलेगी.

उन्होंने कहा, भारत सरकार के इस फैसले से देश में शैडो इकोनॉमी को खत्म किया जा सकेगा. उन्होंने कहा, ”अगर लोग ये देखें कि डिज़िटल दुनिया में लेन-देन करना ज़्यादा महंगा नहीं है, तो वो कागज़ की मुद्रा से उस तरफ़ बढ़ेंगे. मैं जानता हूं कि सरकार आधार कार्ड और बैंक अकाउंट खोलने जैसे कदम उठाकर उस ओर बढ़ रही है.”

और पढ़े -   किसानों का जंतर-मंतर पर प्रदर्शन - 'देश में भिखारियों से बदतर हालात में जीने को है मजबूर'

गेट्स ने आगे कहा, ”मेरा अनुभव यही है कि गांवों में आप चाहे जितने बैंक खोल लें. जब तक इंटरनेट के माध्यम से लेन-देन करना शुरू नहीं करेंगे, उस पैसे को किसानों तक पहुंचाना मुश्किल ही रहेगा.”

भारत की कोशिशों की तारीफ करते हुए उन उन्होंने कहा कि यहां की सरकार जैसी पहल सामने ला रही है वैसा दुनिया के किसी और देश ने पहले कभी नहीं किया है. भारत और उसकी अगुवाई करने वाले जानते हैं कि उन्हें कितनी अहम और पेचीदी चुनौतियों को पार करना है. अच्छी बात यह है कि भारत सरकार इन बड़ी दिक्कतों से निपटने के लिए कमर कसी हुई दिख रही है.

और पढ़े -   मोदी सरकार ने किया स्पष्ट - अब नहीं मिलेगा पुराने नोटों को बदलने के लिए फिर से मौका

Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE