चुनाव आयोग ने हिमाचल विधानसभा चुनावों की तारीखों की आज घोषणा कर दी है. इसके साथ ही हिमाचल में आज से आचार संहिता लागू हो गई है.

दिल्ली में शाम चार बजे प्रेस कान्फैंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति, निर्वाचन आयुक्त ओमप्रकाश रावत और निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए 9 नवम्बर को वोटिंग होगी. 18 दिसम्बर को चुनावों का परिणाम निकलेगा. मतदान एक ही चरण में होगा.

हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीटें हैं. निर्वाचन आयोग ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 7,521 मतदान केंद्रों पर EVM के जरिए वोट डाले जाएंगे. साथ ही सभी 7,521 मतदान केंद्रों पर VVPAT वाली वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा और सभी पोलिंग बूथों की वीडियोग्राफी होगी.

चुनाव आयोग के अनुसार, 16 अक्तूबर से नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 23 अक्तूबर हैं. इसके अलावा, 26 अक्तूबर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं.

हालांकि आयोग ने फिलहाल गुजरात में होने चुनाव की तारीख का एेलान नहीं किया है लेकिन EC ने साफ किया कि गुजरात में 18 दिसंबर से पहले विधानसभा चुनाव होंगे. आयोग ने बताया कि दोनों राज्यों के चुनावों की मतगणना एक साथ होगी.


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

अभी पढ़ी जा रही ख़बरें

SHARE