गांधीनगर | हर साल मई के अंत और जून के पहले हफ्ते में, देश के सभी बोर्ड के हाई स्कूल और इंटर के परीक्षा परिणाम घोषित होने शुरू हो जाते है. अभी हाल ही में सीबीएससी, आईसीएससी, बिहार बोर्ड, तमिलनाडु बोर्ड और अन्य राज्यों के हाई स्कूल और इंटर के परीक्षा परिणाम घोषित हुए. सोमवार को गुजरात बोर्ड के हाई स्कूल के परिणाम भी घोषित कर दिए गए.

घोषित नतीजो में वडोदरा की इज्माबानु सैयद ने टॉप किया. इज्माबानु ने 600 में से 583 अंक प्राप्त कर पुरे प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया. दुसरे नम्बर पर कृष्णा पटेल रही जिन्होंने 582 अंक प्राप्त किये. दोनों ही छात्राओं के अलग अलग सपने है. जहाँ इज्माबानु आगे चलकर स्त्री रोग विशेषज्ञ बनना चाहती है वही कृष्णा इंजिनियर. इज्माबानु के पिता स्थानीय स्कूल में संस्कृत और अंग्रेजी पढ़ाते है.

वडोदरा के याकतपुरा इलाके में रहने वाली इज्माबानु के पिता अबीज सैयद ने बताया की इस इलाके में संस्कृत के प्रति छात्रों की रूचि बढ़ी है. पहले के मुकाबले अब ज्यादा छात्र संस्कृत को वैकलिप विषय के रूप में चुन रहे है. उनके अनुसार पहले संस्कृत पढने वालो की संख्या मात्र 40 थी जो अब बढ़कर 300 हो गयी. इनमे से 160 छात्रों ने संस्कृत को वैकल्पिक विषय के रूप में भी चुना है.

उधर उनकी बेटी इज्माबानु के टॉप करने करने पर उन्होंने ख़ुशी जताई. उन्होंने कहा की यह हमारे लिए गर्व का पल है. इज्माबानु ने भूटडी झाम्पा के न्यू एरा गर्ल्स हाई स्कूल से अपनी पढ़ाई की. भविष्य में स्त्री रोग विशेषज्ञ बनने के पीछे का तर्क बताते हुए इज्माबानु ने कहा की मेरी माँ सेहमीदाबुन का हाल ही में ऑपरेशन हुआ है. महिलाओं को कई प्रकार की बिमारियो का सामना करना पड़ता है इसलिए मैं उनके लिए कुछ करना चाहती हूँ.


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

अभी पढ़ी जा रही ख़बरें

SHARE