तस्करी के सोने की कथित चोरी के आरोप में आर्मी अफसर और 8 जवान गिरफ्तार

नई दिल्ली: असम राइफल्स के 39वें बटालियन के कमांडेंट कर्नल जसजीत सिंह को पुलिस ने करोड़ों रुपए का सोना लूटने के आरोप में गुरुवार को मिज़ोरम की राजधानी आइजोल से गिरफ़्तार किया गया है. ये सोना तस्करी का था. आरोप है कि म्यांमार से तस्करी कर लाए गए 14.5 करोड़ रुपये कीमत की सोने की छड़ों की राजमार्ग पर हुई डकैती में अधिकारी की मुख्य भूमिका थी। इस मामले में जसजीत के अलावा 8 जवानों को भी गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस के आरोपों के अनुसार असम राइफ़ल की 39वें बटालियन में उस समय तैनात कमांडेंट कर्नल जसजीत सिंह के निर्देश पर उनके जवानों ने बंदूक की नोक पर क़रीब 14 करोड़ 50 लाख रुपए का सोना आइजोल-लुंगलेई हाइवे पर लूटा और वहां से फ़रार हो गए. यह सोना म्यांमार से तस्करी के तहत लाया गया था और इसकी खुफ़िया जानकारी कर्नल सिंह के पास थी.

घटना उस वक्त सामने आई जब वाहन चालक लालजनुनफेला ने 21 अप्रैल को एजल थाने में शिकायत दर्ज कराई और आरोप लगाया कि 39वें असम राइफल्स के हथियारबंद लोगों ने उसके वाहन को रोका और 14.5 करोड़ रुपये कीमत के सोने के 52 बिस्कुट लेकर फरार हो गए। ड्राइवर ने शिकायत में कहा है कि हमलावरों ने उसे बंदूक के बल पर धमकाया और उसे मुंह बंद रखने को कहा। वह अपने दोस्त के समझाने-बुझाने के बाद ही पुलिस में शिकायत दर्ज कराने आ सका है।

14 दिसंबर को हुई डकैती में भाग लेने के आरोपी असम राइफल्स के आठ जवान फिलहाल हिरासत में हैं। सूचनाओं के मुताबिक उन्होंने पूछताछ में कहा है कि बटालियन कमांडेंट के आदेश पर उन्होंने यह अपराध किया। सिंह ने अपने वकील के माध्यम से अग्रिम जमानत याचिका दायर की थी, लेकिन एजल जिला एवं सत्र न्यायाधीश लुसी लालरिंथारी ने उसे खारिज कर दिया और अधिकारी को अदालत परिसर में ही गिरफ्तार कर लिया गया।

सेना के एक सूत्र के अनुसार आइजोल में मौजूद असम राइफ़ल के 23वें सेक्टर के कमांडर ब्रिगेडियर टीसी मलहोत्रा, डीआईजी (रेंज) ने कर्नल को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है.

पुलिस ने एफ़आईआर दर्ज़ होने के बाद 22 अप्रैल को सीआईडी (अपराध) विभाग के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में छह सदस्यीय एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया था ताकि घटना की गहन तरीके से जांच करवाई जा सके.


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

Facebook Comment

Related Posts

loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें