500-1000-1

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लिए गये नोटबंदी के फैसले के बाद देश भर में कुछ चुनिन्दा जगहों पर 500/1000 के पुराने नोटों के चलन को इजाजत दी गई थी जी कि आज आधी रात को पूरी तरह से समाप्त हो जायेगी. यानि कहने का मतलब हैं कि आज 500/1000 के पुराने नोटों को मार्केट में चलाने का आज आखिरी दिन हैं.

केंद्र सरकार ने जनता को रियायत देते हुए सरकारी अस्पताल, दवा दुकान, पेट्रोल पंप, बिजली-पानी बिल, ट्रेन, हवाई जहाज और मेट्रो टिकट, रेलवे कैटरिंग और स्मारकों के टिकट, दूध केंद्र, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, शवदाह गृह और कब्रिस्तान, स्थानीय निकायों के पेंडिंग बिल या टैक्स, कोर्ट फी, सहकारी स्टोर पर पुराने नोटों के चलन की रियायत दी थी. जो गुरुवार को पूरी तरह से समाप्त हो जायेगी. सिर्फ किसानों को 500 रुपये के पुराने नोटों से बीज खरीदने की छूट मिली रहेगी.

इसके अलावा सरकारी कार्यालयों में जैसे हाउस टैक्स, वॉटर टैक्स, बिजली बिल सहित सभी टैक्स जमा कराने के लिए आज दफ्तर बंद होने तक पुराने नोटों का इस्तेमाल किया जा सकता हैं. केंद्र सरकार ने राज्य सरकार के अनुरोध पर 24 नवंबर तक बिलों के भुगतान में पुराने नोट स्वीकार करने की अनुमति दी थी.

हालांकि, गुरुवार के बाद से पुराने नोटों को आप 30 दिसंबर तक अपने अकाउंट में बैंकों में जमा करा सकते हैं. इसके अलावा पुरानी सारी रियायते बनी रहेगी.


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

Facebook Comment

Related Posts

loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें