ias-prashant-56a8b73cc3069_exlst

केरल के कालीकट के कलेक्टर ने शहरवासियों से वो कारनामा करवा दिया जिसकी उम्‍मीद हाल फिलहाल तक किसी को नहीं थी। 57 हजार वर्ग मीटर क्षेत्रफल में फैली शहर की पिसारीकावु झील को कलेक्टर ने शहर वासियों के सहयोग से एक ही दिन में साफ करवा दिया वो भी बिना किसी सरकारी तामझाम के।

कलेक्टर ने झील साफ करने के लिए लोगों से कालीकट बिरयानी की डील की थी जिसे लोगों ने हाथों हाथ लिया। लोगों ने स्वयं श्रम से झील को साफ कर दिया तो डीएम ने भी वादे के अनुसार सबको बिरयानी खिलाकर उनको धन्यवाद दिया। इसकी तस्वीरों के साथ कलेक्टर ने फेसबुक पर पोस्ट की तो वो भी देखते ही देखते वायरल होने लगी।

कालीकट की विशाल पिसारीकावु झील के आसपास गंदगी का अंबार लगा हुआ था। जिसके चलते वहां काफी प्रदूषण रहता था।

स्‍थानीय प्रशासन ने लोगों से इसकी सफाई के लिए आगे आने की अपील की, लेकिन लोगों ने कोई खास उत्साह नहीं दिखाया। प्रशासन की ओर से स्वयं सेवी संस्‍थाओं से भी इस संबंध में आग्रह किया गया लेकिन कोई खास फायदा होता नहीं दिखा।

ias-prashant-56a8b719635d8_exlst

इसके बाद इसे साफ करने का जिम्मा उठाया जिले के डीएम और शहर में कलेक्टर ब्रो के नाम से मशहूर एन प्रशांत ने। उन्होंने स्‍थानीय लोगों से अपील की कि वो झील साफ करने में सहयोग दें तो उनकी ओर से उन्हें कालीकट बिरयानी खिलवाई जाएगी।

डीएम की यह अपील काम कर गई और लोगों ने उनकी पहल को हाथों हाथ लिया। इस काम के लिए 26 जनवरी पर गणतंत्र दिवस का दिन चुना गया। जिसके बाद काफी संख्या में लोग मंगलवार को सुबह से ही झील पर काम में जुट गए।

भारी संख्या में लोगों के श्रमदान से झील की गंदगी भी कुछ घंटों में ही साफ हो गई। इसके बाद डीएम ने भी अपने वादे के अनुसार सभी को बिरयानी खिलाकर उनका धन्यवाद अदा किया। प्रशासन के अनुसार बिरयानी का खर्चा सूखा राहत कोष से दिया जाएगा।


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें