सांकेतिक फोटो

जिस तरह अचानक से दुनियाभर के राजनीती में फेरबदल हुआ है अधिकतर देशों में उथल पुथल का माहौल है, सीरिया के हालात से तो सब वाकिफ है ही वहीँ तुर्की में तख्ता पलट की नाकाम कोशिश इसके बाद सऊदी अरब के ईरान से तल्ख़ होते रिश्ते, अमेरिका और रूस का आमना सामना, परमाणु प्रसार को लेकर अमेरिका और नार्थ कोरिया की आपस में धमकियाँ. पिछले कुछ महीनो में विश्व का घटनाक्रम इतनी तेज़ी से बदला है की बड़े देश अपने अपने गुट बनाते हुए नज़र आ रहे है यह गुट बंदी कहीं किसी बड़ी अनहोनी की पूर्व तैयारी तो नही वैसे जब भी रूस और अमेरिका आमने सामने आते है तब दुनिया दोनों देशों की त्योरियां देखकर सहम सी जाती है.

उसके उसके बाद शुरू होता है डर और आशंका से घिरा एक इंतज़ार की कहीं विश्व युद्ध ना छिड जाए. हम लोग किताबों में प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध के बारे में पढ़ते आये है लेकिन उस समय युद्ध परमाणु बम से नही लड़ा गया था इस बार अगर युद्ध छिड़ता है तो काफी देश ऐसे होंगे तो परमाणु बम से लेस होंगे. इसी डर में लोग जादातर समय समाचार चैनलों पर नज़रें गड़ाए रहते है और बार बार गूगल पर सर्च करके लेटेस्ट जानकरी लेते है.

और पढ़े -   न्यूज़ एंकर बोली "बच्चों की मौत का मुद्दा ना उठायें, वन्देमातरम पर बहस करें"

जब कोई यूजर गूगल पर कुछ सर्च करता है तो उससे मिलते जुलते शब्दों से एक ट्रेंड बन जाता है की किस टॉपिक से सम्बंधित keywords यूजर अधिक सर्च कर रहे है. जब से रूस और कोरिया का मामला सामने आया है तबसे लोग ‘world war 3’ keywords बहुत अधिक तादात में सर्च कर रहे है लेकिन जब हम गूगल के टूल ‘google trend’ पर नज़र डालते है तो यह बात निकलकर सामने आती है की विश्व युद्ध से सम्बंधित इस कीवर्ड को सबसे अधिक ऑस्ट्रेलिया के लोग सर्च कर रहे है.

और पढ़े -   देश के 800 शहरों में निकाला गया अमन मार्च, मीडिया से खबर गायब

हालाँकि यह कीवर्ड ऐसा है की इस पर हमेशा कुछ न कुछ सर्च होता रहता है लेकिन पिछले महीने में जिस तरह इसको अधिक तादात में सर्च किया गया उसे देखकर खुद गूगल भी असमंजस में आ गया है. शायद यह लोगो के भीतर विश्व युद्ध का डर है जो हर हाल में विश्व युद्ध से जुडी ताज़ा ख़बरों से जुड़े रहना चाहते है.नीचे जो ग्राफ दिखाया गया है वो कीवर्ड ‘world war 3’ का है इसमें आप देख सकते है की किस तरह अचानक इस कीवर्ड को लोग सर्च करने लगे.

और पढ़े -   देश के 800 शहरों में निकाला गया अमन मार्च, मीडिया से खबर गायब

यह पिछले एक वर्ष का रिकॉर्ड है जिसमे हम साफ़ साफ़ देख सकते है की अचानक से लोग कितने सहम गये है और बार बार गूगल पर सर्च करके ह्लातों की जानकारी लेना चाह रहे है.

वो देश जहाँ सबसे अधिक सर्च किया जा रहा है, या यह कहें की सहमे हुए लोग बार बार इससे सम्बंधित जानकारी लेना चाह रहे है.

भारत भी इस डर से अछुता नही है क्यों की अगर इस बार विश्व युद्ध छिड़ता है तो भारत की लिए पहले की तरह तटस्थ बने रहना काफी मुश्किल हो जायेगा क्यों दोनों तरफ से दुश्मन देशों से घिरे भारत को युद्ध में घसीटने की पूरी कोशिश की जाएगी.

‘North Korea attack America’ जब इस कीवर्ड को चेक किया गया तो नतीजा यह निकलकर सामने आया


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE