saudi women

सऊदी अरब में प्रवासियों के खिलाफ सोशल मीडिया पर जारी एक नकारात्मक अभियान लोगो ने जमकर गुस्सा ज़ाहिर किया जिसके मद्देनज़र सऊदी ने हुकूमत ने एक ऐतेहासिक निर्णय लिया.

सऊदी हुकूमत ने प्रवासियों को राहत देते हुए सऊदी न्याय मंत्रालय ने कानून-संशोधन कर घोषणा की हैं कि विदेशी नागरिक भी अब सऊदी महिलाओं से शादी कर सकते हैं. अरब न्यूज़ की खबर के मुताबिक गैर सऊदी प्रवासी भी अब सऊदी महिलाओं से विवाह कर सकते है लेकिन अगर उनकी शादी में कोई अड़चन आती है तो प्रवासी पुरुष पूरी तरह सऊदी महिला की ‘दया’ पर निर्भर रहेगा. मंगलवार को यह फैसला लिया गया

और पढ़े -   क़तर संकट हल करने के लिए एर्दोगान की सऊदी अरब के बाद कुवैत की यात्रा

वैसे तो सऊदी नागरिक और गैर सऊदी के विवाह को लेकर काफी नियम कानून बनाये गये है जिससे की गैर सऊदी द्वारा सऊदी लड़कियों से शादी के बाद जल्दी शादी ना टूटे और सम्बन्ध में आसानी से तकरार ना हो. इन सभी नियमो में एक कानून यह भी बनाया गया है की सऊदी नागरिक अपने गैर सऊदी सम्बन्धी को बलपूर्वक सऊदी में नही रोक सकता अगर गैर सऊदी की इच्छा है तब वो राज्य में रह सकता है.

और पढ़े -   श्रीलंका ने दिया चीन को बड़ा झटका, हमारे बंदरगाह का सैन्य इस्तेमाल नहीं करने देंगे

इस कानून में नए संशोधन के बाद सऊदी अरब की महिलाये विदेशी आदमियो से विवाह कर सकती हैं, इसी तरह विदेशी महिलाये सऊदी के मर्दो से विवाह कर सकती हैं.

लेकिन इस कानून में जो सबसे महत्वपूर्ण बात यह हैं कि पारिवारिक विवाद और वैवाहिक जीवन में कड़वाहट आने के बाद सऊदी महिला या सऊदी आदमी प्रवासियों को ज़बरदस्ती नहीं रोक सकते हैं और अदालती करवाई पूरी होने तक प्रवासी सऊदी अरब में भी रह सकते हैं.

और पढ़े -   मस्जिदुल अक्सा की सुरक्षा हेतु मुस्लिमों के साथ ईसाई भी हुए एकजुट


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE