women breastfeeding

नॉर्थ कैरलाइना – स्टेफनी रॉयडस का कहना है कि उनका 8 महीने का बेटा आर्चर जब स्तनपान करता है तो उसे कवर कर रखना पसंद नहीं है। 25 साल की यह मां सोमवार को नॉर्थ कैरलाइना कोर्ट में पेश हुई थीं। वहां वह अपने बच्चे को स्तनपान कराने की कोशिश कर रही थीं। स्टेफनी को कोर्ट में जज ने झिड़कते हुए ब्रेस्ट ढकने के लिए कहा। स्टेफनी ने कहा, ‘मैं पूरी तरह से डर गई थी। मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि ऐसा भी होगा।’

स्टेफनी ने वॉशिंगटन पोस्ट से कहा, ‘मुझे बिल्कुल ध्यान नहीं था। मैं पूरी तरह से हैरान रह गई।’ डिस्ट्रिक्ट कोर्ट पीटर नाइट द्वारा स्टेफनी को झिड़कने का ऑडियो टेप लोकल मीडिया के हाथ लग गया। इसके साथ ही यह ऑडियो टेप सिटिजन टाइम्स के पास भी है।

14-breastfeeding-court.w529.h352
nymag.com

ऑडियो टेप में जज उस मां से कह रहा है, ‘मैम आपको ढक लेने की जरूरत है। आपको ऐसा नहीं लग रहा है कि यह बिल्कुल बेतुका है। आप बाहर जाइए और कवर कीजिए। ऐसा अभी तत्काल कीजिए। खड़ा होइए और अभी जाइए। आपका बच्चा छोटा है और कोर्ट की कार्यवाही के दौरान उसे साथ रखने में कोई दिक्कत नहीं है लेकिन उसकी नर्सिंग यहां ठीक नहीं है।’

नाइट ने कहा, ‘यदि व्यवस्था नहीं है तो बच्चे के साथ होने में मुझे कोई दिक्कत नहीं है। आप बच्चे के साथ निश्चित तौर पर आ सकती हैं लेकिन बच्चे का लालन-पालन कोर्ट में हो यह ठीक नहीं है। आप अभी बाहर जाइए और बटन बंद कीजिए। क्या आप अभी जा सकती हैं बाहर कवर करने?’ हालांकि नॉर्थ कैरलाइना में लॉ के मुताबिक मां को सावर्जनिक स्थान पर अपने बच्चों को स्तनपान कराने की आजादी है। स्टेफनी ने वॉशिंगटन पोस्ट से कहा कि बच्चा आठ महीने का है और वह अभी बोतल से दूध नहीं पी सकता है।

स्टेफनी ने कहा, ‘मेरा बच्चा रो रहा था। वह परेशान था। इसे हर कोई देख सकता था।’ नाइट ने कहा कि कोर्ट में सुनवाई से पहले बच्चों की नर्सिंग के लिए व्यवस्था की जाती है लेकिन जब औपचारिक कार्यवाही शुरू होती है और आपको एक पार्टी में के रूप में बुलाया जाता है तब मर्यादा और ड्रेस का ख्याल रखना चाहिए। यदि आपको स्तनपान के लिए कोर्टरूम में व्यवस्था की जरूरत है तो जरूर की जाएगी।

स्टेफनी जज की टिप्पणी से हैरान हैं। स्टेफनी ने जज से स्तनपान कराने के लिए कोर्ट में खेद भी जताया। स्टेफनी ने एबीसी न्यूज से कहा, ‘जज ने आक्रामकता से मुझे नीचा दिखाने की कोशिश की। मुझे नियम पता है। मैं यहां अपने बच्चे को स्तनपान करा सकती हूं। मैं जानना चाहती हूं कि क्या यह मेरा अधिकार नहीं है? यदि है तो मुझे क्यों डराया गया।

Source – NBT


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें