home-remedies-for-cracked-heels

पोर्शिया | जब लोग आपको निहारते है तो वे सिर्फ आपका चेहरा ही नही बल्कि आपको ऊपर से नीचे तक देखते है. हम चेहरा तो साफ़ कर लेते है परन्तु अपने पैरो की एडियो पर बिलकुल ध्यान ही देते. लेकिन हमें आकर्षक दिखने के लिए एडियो को छुपाना नही चाहिए बल्कि उनका ख्याल रखना चाहिए. कुछ लोगो को सर्दियों में एडिया फटने की समस्या होती है जबकि कुछ लोगो को पूरे साल ही यह परेशानी रहती है. शुरुआत में हो सकता है की फटी एडियो से आपको कोई परेशानी न हो परन्तु जैसे जैसे समय गुजरता जाता है इनमे दर्द होना शुरू हो जाता है.

और पढ़े -   गोरखपुर हादसा- डॉ कफील अहमद ने सिखाया असल 'इंसानियत' का मतलब

लेकिन अगर आप शुरुआत में ही थोड़ी सावधानी बरते तो यह परेशानी दूर हो सकती है. एडिया कई कारणों के कारण फटती है. जैसे नंगे पैर घूमना , डिटर्जेंट पाउडर या साबुन, कीचड या पानी में अधिक देर तक रहना , प्लास्टिक के जूते चप्पल , मधुमय , शरीर में विटामिन आयरन या कैल्शियम की कमी, मोटापा , शरीर में खुस्की बढ़ने से , खून की कमी, तेज ठण्ड के प्रभाव से.

फटी एडिया के मददगार उपाय  

  • अपने पैरो को गिला न रखे. पैरो को अच्छी तरह सुखाने के बाद उन पर कुछ लोशन लगाए. जिससे आपके पैर मुलायम बने रहेंगे.
  • अपने पैरो में जरुरी नमी बनाये रखने के लिए एक अच्छे Moisturizers को पैरो पर लगाने के बाद सूती मौजे पहने. आप चाहे तो वनस्पति तेल भी लगा सकते है.
  • पैरो पर कटा निम्बू रगड़ने से वह नर्म हो जाते है. हफ्ते में कम से कम एक बार निम्बू से साफ़ करे. आप चाहे तो अपने पैरो को गर्म पानी के टब में डुबाकर रख सकते है जिसमे एक कप नमक भी मिला सकते है.
  • त्वचा की मृत कोशिकाओ को हटाने के लिए pumice स्टोन का इस्तेमाल करे. यह ऐसी सख्त त्वचा को हटाने में मदद करती है जो बाद में टूट सकती है.
  • पानी में आधा कप शहद मिलाकर करीब 20 मिनट तक उसमे अपने पैरो को डूबाकर रखे. 20 मिनट बाद पैरो को पानी से निकालकर साफ़ तौलिये से साफ़ करे, एडिया कोमल हो जायेगी.
  • नारियल के तेल को हल्का गर्म करके रात को सोने से पहले अपनी एडिया पर लगाए और मौजे पहनकर सो जाए. सुबह उठकर पैरो को पानी से धो ले , इसका प्रयोग 10-15 दिन तक करने से एडिया मुलायम हो जायेगी.
और पढ़े -   देश के 800 शहरों में निकाला गया अमन मार्च, मीडिया से खबर गायब

Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE