सऊदी अरब सरकार ने इस बार हज के लिए आने वाले यात्रियों के लिए कुछ नियमों में थोडा बदलाव किया है. इस बार हज करने सऊदी अरब जा रहे भारतीय हज यात्रियों को अपने साथ ले जाने वाली करेंसी में थोडा बदलाव करना पड़ेगा. भारत में पिछले साल चलन में आये दो हज़ार के नोट को सऊदी सरकार ने अपनाने से मना कर दिया है. सऊदी हज प्रशासन का साफ़ साफ़ कहना है कि कोई भी भारतीय हज यात्री अपने साथ दो हज़ार का नोट लेकर ना आये. इसे सऊदी रियाल से बदला नहीं जा सकेगा.

हज यात्रा 27 जुलाई से शुरू हो रही है. प्रत्येक हज यात्री को अपने साथ अधिकतम 25 हजार रुपये की नकदी ले जाने की छूट रहेगी. सऊदी सरकार ने दो हजार का नोट रियाल में बदलने पर रोक लगा दी है. कैश के रूप में जिन यात्रियों पर दो हजार रुपये के नोट मिलेंगे, उन्हें विभाग हवाई अड्डों पर ही अपने पास जमा कर लेगा.

और पढ़े -   जैसे ही उत्तराखंड पुलिस को पता चला की कार स्वामी मुस्लिम है तो ...

परेशानी से बचने के लिए यात्री घर से अपने साथ पांच सौ या सौ रुपये के नोट ही ले जाएं, जिससे उन्हें सऊदी मुद्रा में आसानी से बदला जा सके. सऊदी ने हाजियों के लिए सिम कार्ड देने की व्यवस्था भी खत्म कर दी है. पहले हज कमेटी ऑफ इंडिया के माध्यम से यात्रियों को सिम कार्ड हवाई अड्डे पर उपलब्ध कराए जाते थे, जो अब नहीं कराये जायेंगे.

बदल गये नियम

लेटेस्ट अपडेट (23 जुलाई)

जल्दी ही हज यात्रा शुरू होने वाली है. दुनिया भर से मुस्लिम हज पर जाने के लिए तैयारियां कर रहे हैं लेकिन भारतीय हज यात्री एक अजीब दुविधा में फंसे हैं. कुछ वक्ती पहले सऊदी अरब ने स्पष्ट किया था कि भारतीय मुद्रा में नए चलन में आये दो हज़ार के नोट सऊदी अरब में स्वीकार नहीं किये जायेंगे.

और पढ़े -   जैसे ही उत्तराखंड पुलिस को पता चला की कार स्वामी मुस्लिम है तो ...

सऊदी अरब की ओर से इस बाबत स्पष्ट निर्देश आये थे कि कोई भी भारतीय हज यात्री दो हज़ार के नोट लेकर सऊदी अरब न आये. दो हज़ार का नोट साथ लाये जाने की स्थिति में वे नोट एयरपोर्ट पर ही जमा कर लिए जायेंगे. सऊदी अरब हज व उमराह मंत्रालय ने अपने एक बयान में साफ़ किया था कि दो हज़ार के नोट सऊदी रियाल से नहीं बदले जायेंगे.

लेकिन अब सऊदी अरब इस मामले में बैकफुट पर आ गया है. भारतीय हज यात्रियों को दुविधा से बचाते हुए सऊदी अरब ने अपना फैसला बदल दिया है. सऊदी अरब ने अपना फैसला वापस लेते हुए भारतीय हज यात्रियों को दो हज़ार के नोट अपने साथ लेकर आने की अनुमति दे दी है. जेद्दाह में तैनात भारतीय कंसल जनरल श्री नूर रहमान शेख ने बताया कि सऊदी अरब में दो हज़ार के नोट पर कोई प्रतिबंध नहीं है.

और पढ़े -   जैसे ही उत्तराखंड पुलिस को पता चला की कार स्वामी मुस्लिम है तो ...

सऊदी अधिकारी ने भरोसा दिया है कि सऊदी अरब में भारतीय मुद्रा के दो हज़ार के नोट स्वीकार किये जायेंगे. सऊदी हज व उमराह मंत्रालय ने भरोसा दिया है कि भारतीय हज यात्री निश्चिन्त होकर अपने साथ दो हज़ार के नोट लेकर जा सकते हैं. इन नोटों को सऊदी रियाल से बदला जा सकेगा.


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE