देश में अमन का पैगाम देने हेतु कल (रविवार -13 अगस्त) के दिन देशभर के लगभग 800 शहरों में अमन मार्च आयोजित किया गया जिसमे सभी धर्मों के लोगो ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया, जिस जिस शहर में यह अमन मार्च आयोजित किया गया उस शहर के सभी गणमान्य व्यक्तियों ने एकसाथ आकर यह बताया की सियासत चाहे हमारी एकता को कितना भी तोड़ने की कोशिश करे लेकिन गंगा-जमुनी तहजीब को हम इतनी आसानी से खत्म नही होने देंगे.

आइये देखते है कुछ चुनिन्दा शहरों में निकाले गये अमन मार्च का विडियो/फोटो 

अमरोहा – उत्तरप्रदेश (विडियो)

मुरादाबाद 

रविवार की सुबह शहर में अमन का पैगाम लेकर आयी। सुबह 10 बजे के बाद लगभग हर घर से बच्चा, बूढ़ा या फिर जवान पीर के बाज़ार में इकठठा हुए और शहर के गणमान्य व अमन पसन्द लोगों के साथ मिलकर अमन मार्च निकाला। बहुत बड़ी तादाद में लोगों ने शहर की सड़को पर खामोशी व सकून के साथ मौहब्बत का पैगाम देते हुए शान्ति मार्च निकाला। लोगों ने हाथों में लकड़ी की तख्तियां ले रखी थी जिन पर नफरत मिटाओ देश बचाओं, हिन्दू मुस्लिम सिख ईसाई सब भाई भाई, प्यार मौहब्बत ज़िन्दाबाद फिरकापरस्ती मुर्दाबाद आदि अमनो अमान की बाते लिखी थी। यह मार्च जामा मस्जिद से शुरू होकर सोमवार का बाज़ार, शाही मार्किट, मुरादाबाद रोड, थाना रोड, स्टेशन रोड से होता हुआ वापस जामा मस्जिद पर आकर खत्म हुआ। जमीयत उलेमा हिन्द ने मुल्क के मौजूदा नफरत के माहौल में अमन की फिज़ा कायम करने के मकसद से पूरे भारत में अमन मार्च निकालने के निर्देश दिये थे। इसी सिलसिले में यह अमन मार्च निकाला गया था। इस अवसर पर शहर इमाम मौलाना कामिल,मौलाना इम्तियाज़ जामा मस्जिद,मोलाना शाहिद शाही मस्जिद,मौलाना अरशद हक़ी,क़ारी ज़ीशान,समाज सेवी डा मनोज वर्मा, हाजी नईम उल हसन,सतीश चन्द जैन,व्यापारी नेता अरुण कुमार वर्मा,चौधरी फ़हीम उर्रहमान,शेंकि रस्तोगी,सरदार जोगेन्द्र सिंह,खलीक चौधरी,आदिल चौधरी,मुकेश रस्तोगी,वक़ील कुरैशी,फ़हीम फरीदी,शारूख अख़्तर आदि लोग मौजूद रहे।

देवबंद 

और पढ़े -   जब इस हाजी को मिला गहनों और नोटों से भरा हुआ बैग, जानिये उसने क्या किया?

देश में मुसलमानों के अग्रणी संगठन जमीयत उलेमा-ए-हिंद मोहब्बत द्वारा अमन और भाईचारे का पैगाम देने के लिए देशभर में आज अमन मार्च का आयोजन किया. जमीयत के प्रभाव वाले पश्चिम उत्तर प्रदेश के लगभग 20 जिलों में भारी संख्या में लोग इस मार्च उमड़ पड़े.

इस अमन मार्च की देशभर में कमान संभाल रहे जमीयत के महासचिव मौलाना महमूद मदनी ने कहा, ‘हिंदुस्तान का इतिहास भाईचारे का रहा है. सारी दुनिया इस पर हैरत करती है. हिंदुस्तान में अलग-अलग ज़ुबां और संस्कृति होने के बाद भी लोग मिलजुलकर रहते हैं.’

उन्होंने आगे कहा, ‘यह बात बहुत गर्व करने लायक है, मगर अब इसे नजर लगने लगी है. लोग साज़िश कर रहे हैं. जमीयत मुल्क में मोहब्बत से रहने और भाईचारा कायम करने की अपील करती है.’

और पढ़े -   जब इस हाजी को मिला गहनों और नोटों से भरा हुआ बैग, जानिये उसने क्या किया?

जंतर मंतर – नयी दिल्ली 

सबसे बड़ी संख्या में लोग दिल्ली के जंतर-मंतर पर जमा हुए. देशभर लगातार बढ़ रही हिंसा की घटनाओं के खिलाफ जमीयत द्वारा निकाले गए इस मार्च की कई विशेषताएं रहीं. दिल्ली में दस हजार से ज्यादा लोगों ने इस मार्च में शिरकत की. सभी हाथों में तख्ती लिए हुए थे, जिन पर अमनपसंद तहरीरें लिखी हुई थीं.

जैसे जमीयत ने इस मार्च का कोई प्रचार नही किया. न कोई पोस्टर लगे और न ही कोई जनसंपर्क हुआ. दो दिन पहले तमाम मदरसों को इस मार्च की जानकारी दी गयी और सिर्फ दो दिन में हज़ारों की भीड़ लगभग हर उस शहर में जुट गयी, जहां-जहां इस मार्च का आयोजन किया गया. इस मार्च की एक और विशेष बात यह रही कि बड़ी संख्या में प्रभावशाली गैर मुस्लिम शख्सियतों ने भी इस मार्च में हिस्सा लिया.

जहानाबाद – बिहार 

बिहार के जहांबाद में भी बड़ी संख्या में शहर के गणमान्य लोगो ने शिरकत की तथा देश की सांप्रदायिक शक्तियों को दिखा दिया की देश की एकता को तोडना इतना आसान नही है.

भोपाल – मध्यप्रदेश 

13 अगस्त हिंदुस्तान में अमन शांति के लिए जमीयत ओलमा मध्यप्रदेश अध्यक्ष जनाब हाजी हारून साहब ने इमामी गेट से इक़बाल मैदान तक अमन मार्च निकाला अमन शांति आपसी भाई चारे के साथ इक़बाल मैदान में समापन किया गया ओर झीलों की नगरी भोपाल शहर काज़ी साहब ने हिंदुस्तान में अमन शांति और तरक्की की दुआ मांगी

और पढ़े -   जब इस हाजी को मिला गहनों और नोटों से भरा हुआ बैग, जानिये उसने क्या किया?

पाथरी/नासिक- महाराष्ट्र (विडियो)

महाराष्ट्र के तमाम शहरों में भी अमन मार्च का आयोजन किया गया और शहर के तमाम धर्मों के मानने वाले लोगो ने इसमें शिरकत की.

अहमदाबाद – गुजरात (विडियो)

जमीयत उलेमा-ए-हिंद गुजरात अहमदाबाद से शांति मार्च निकालते हुए अमन और प्यार मोहब्बत भाईचारे का संदेश देते हुए

हरियाणा

अमन मार्च ज़मियत ऊलामा ए हिंद हरियाणा अनाज मंडी पुनहाना सदर मौलाना याहया करीमी तिरवाड़ा और साथ मे चो.ऐजाज खांन हल्का पुनहाना से

झारखण्ड

भारत में बढ़ते संप्रादायिकता के खिलाफ जमीयत उलमा-ऐ-हिन्द के बैनर तले आज 13-8-17 को शहीद चौक जिला स्कूल मेन रोड रांची झारखण्ड से राज भवन तक अमन मार्च सफलता के साथ निकला,हिंदुस्तान जिंदाबाद।

देहरादून -उत्तराखंड
जमीअत उलमा ए हिन्द के आहवान पर मौलाना अल्ताफ साहब की सदारत में अमन मार्च निकाला गया जिसमें कांग्रेस सचिव आज़ाद अली ने अपने समर्थकों के साथ हिस्सा लिया अमन मार्च का मुख्य् बिंदु कुछ लोग धर्म की आड़ में गुंडागर्दी कर रहे इस तरह की हरकतों पर अंकुश लगाया जाए हिंदुस्तान किसी के बाप का नही हिंदुस्तान की आज़ादी में हर धर्म के लोगो ने हिस्सा लिया था: