d1454f98-4285-480e-add2-6b7ce7b35b4b

सऊदी अरब और यमन के बीच चल रहे संघर्ष को 48 घंटे का विराम दे दिया गया है लेकिन इस संघर्ष विराम से पहले यमनी मीडिया में एक खबर बहुत वायरल हो रही है जिसमे कहा जा रहा है की दक्षणी यमन में सेना और स्वयंसेवी बलों ने जवाबी कार्यवाही करते हुए सऊदी अरब के 35 सैनिकों को मार गिराया है।

वैसे इस खबर की सच्चाई की पुष्टि नही हो पाई है क्यों की यह न्यूज़ या तो यमन की मीडिया में है या फिर ईरान समाचार पत्रों में लेकिन कहा यह जा रहा है की गुरुवार को यमनी सेना ने जिस सऊदी छावनी पर हमला किया वह पूरी तरह जल कर राख हो गई, साथ ही सऊदी अरब के 35 सैनिक मारे गए और दर्जनों घायल हुए हैं।

यमन के अल-मसीरा टीवी की रिपोर्ट के अनुसार सऊदी सेना की एक टुकड़ी गुरुवार की सुबह यमन के दक्षिण में एक बड़ा हमला करने के लिए एकत्रित हुई थी, लेकिन इससे पहले कि सऊदी सेना कोई हमला कर पाती यमनी सेना और स्वयंसेवी बलों के जवानों ने सऊदी अरब की सेना पर हमला कर उनकी साज़िश को नाकाम बना दिया।

यमनी समाचार पत्रों के अनुसार यमनी सेना और स्वयंसेवी बलों ने इस हमले के साथ ही एक बार  फिर अल-इक़राज़ क्षेत्र की अश्शजर पहाड़ियों और इसके उपनगरीय इलाक़ों को अपने नियंत्रण में ले लिया। यमनी सेना और स्वयंसेवी बलों की इस कार्यवाही में सऊदी गठबंधन को भारी जानी नुक़सान उठाना पड़ा है।

दूसरी ओर अज़्ज़बाब प्रांत के अल-रबीअ क्षेत्र में मौजूद सूत्रों ने बताया है कि इस क्षेत्र में भी सऊदी गठबंधन सैनिकों की घुसपैठ की एक बड़ी कोशिश को नाकाम बना दिया गया। जबकि गुरुवार को ही यमीनी सेना और स्वयंसेवी बल ने दक्षिण पश्चिमी सऊदी अरब के नजरान में स्थित सऊदी गठबंधन के सैनिकों के अड्डे पर मिज़ाइल से हमला किया है। अल-मसीरा टीवी के अनुसार नजरान में स्थित आले हम्माद व अन्य कुछ सऊदी ठिकाने भी यमनी मिज़ाइलों के हमलों का निशाना बनें हैं।

इसी बीच कुछ अरब संचार माध्यमों ने यह ख़बर दी है कि यमनी सेना ने अत्तलआ क्षेत्र में सऊदी सैनिकों के ठिकाने पर मिज़ाइल से हमला किया है जिससे सऊदी सैनिकों को भारी नुक़सान पहुंचा है।

उल्लेखनीय है कि गुरुवार की सुबह यमनी सेना ने सऊदी अरब के जाज़ान शहर में स्थित अल-मअज़ाब सैन्य अड्डे को अपने हमलों का निशाना बनाया जिससे पूरी छावनी जलकर राख हो गई।

ज्ञात रहे कि सऊदी अरब कुछ अरब देशों का गठबंधन करके पश्चिम देशों विशेषकर अमरीका की मदद और समर्थन गत 20 महीनों से अधिक समय से ग़रीब देश यमन को अपने अत्याचारों का निशाना बनाए हुए है


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें