king-salman-saudi

विदेशी कामगारों को “ग्रीन कार्ड,” या स्थायी निवासी प्रमाण पत्र देने के लिए सऊदी अरब की सरकार ने अंतिम कदम ले लिया है। सऊदी अरब में रहनेवाले प्रवासियों को इस योजना का लाभ मिलेगा किया है तथा प्रवासी समुदाय ने इस योजना का स्वागत किया है

सऊदी गजट के अनुसार, सऊदी अरब में तेल की बिक्री के माध्यम से राजस्व का सबसे बड़ा हिस्सा आता है । आय का मुख्य स्रोत तेल के व्यापार से स्थानांतरित करने के लिए सरकार ने ये महत्वाकांक्षी योजना “ग्रीन कार्ड” शुरू करने जा रही है। ग्रीन कार्ड प्रणाली के माध्यम से कम से कम 10 मिलियन अमेरिकन डॉलर आय होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

ब्लूमबर्ग प्रेस को दिए गए एक साक्षात्कार में सऊदी शाही परिवार के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने इस योजना के बारे में बताया।

एक लंबे समय से सऊदी अरब में रहने वाले इंडियन नागरिक सलमान हक़ ने कहा, ” अगर इस योजना को लागू किया जाता है, तो सबसे पहले मैं आवेदन करूँगा। ये प्रवासियों के लिए अच्छी खबर है। उन्होंने  आगे कहा, “सऊदी अरब द्वारा इस निर्णय से सऊदी को अपना घर समझने में एक नयी दिशा मिलेगी तथा उन्हें लाभ मिलेगा जो बर्षो से सऊदी में बसने का सपना संजोये हुए है|

इस संबंध में व्यापार के विकास कार्यकारी आमिर कय्यूम जो सउदी में रहते  है अरब न्यूज से कहा: “जो लोग  यहां 40 से अधिक वर्षों से यहाँ रह रहे है  , उन्होंने इस योजना को बहुत पसंद किया है। मेरा सुझाव है कि प्रवासी को नागरिकता मिलने के लिए कम से कम एक बच्चे को स्वेच्छा से सशस्त्र सेना में शामिल होना चाहिए। ”

सिस्टम इंजीनियर सालेह अम्पासु ने इसको अपना सपना साकार होने से तुलना करते हुए कहा की , में इस देश मैं 1992 से हूँ। जिन लोगो ने सऊदी अरब में अपनी जिंदगी का आधा वक़्त बिता दिया है, मैं उनमें से एक हूँ। यहाँ मेरे सभी बच्चे हैं। अगर हमे नागरिकता या ग्रीन कार्ड दिया जाता है, तो  यह एक महान सम्मान की बात होगी।”


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें