अमरीकी विदेश मंत्री ने कहा है कि उनका देश हेग की अंतर्राष्ट्रीय अदालत में अमरीका के विरुद्ध की गई शिकायत के संबंध में 1 अरब 70 करोड़ डॉलर ईरान को अदा करेगा।
अमरीका  अदा करेगा, ईरान को 1 अरब 70 करोड़ डॉलर
फ़ार्स न्यूज़ के अनुसार, अमरीकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने एक बयान में कहा कि अमरीका और ईरान, 1970 के दशक में हथियारों की ख़रीदारी के समझौते से संबंधित मुक़द्दमे को ख़त्म करने पर राज़ी हो गए हैं। यह मुक़द्दमा ईरान ने हथियारों की ख़रीदारी के एक समझौते की रक़म अदा करने के बावजूद, अमरीका द्वारा हथियारों की आपूर्ति न किए जाने के कारण दायर किया था।

1978 में ईरान में इस्लामी क्रान्ति की सफलता से पहले, ईरान ने अमरीका के साथ 40 करोड़ डॉलर मूल्य के हथियारों की ख़रीदारी का एक समझौता किया था और उसकी रक़म अदा कर दी थी लेकिन इस्लामी क्रान्ति की सफलता के बाद अमरीका ने इस समझौते पर अमल करने से इंकार कर दिया और पैसे भी नहीं लौटाए। अब दोनों देशो की आपसी सहमति से यह मुक़द्दमा ख़त्म हो गया है और अमरीका, ईरान को मूल रक़म के अलावा 1 अरब 30 करोड़ डॉलर अदा करेगा।

दूसरी ओर अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ईरान को 1 अरब 70 करोड़ डॉलर की रक़म अदा करने के फ़ैसले का समर्थन करते हुए कहा कि यह रक़म उस रक़म से बहुत कम है जो ईरान मुक़द्दमा जीतने की स्थिति में हासिल करता। (MAQ/N)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें