“अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का मानना है कि व्हाइट हाउस की उम्मीदवारी की दौड़ में आगे चल रहे रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप उनके उत्तराधिकारी नहीं बन पाएंगे क्योंकि राष्ट्रपति होना रीयलिटी शो आयोजित करने से कठिन काम है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी लोग भी काफी समझदार हैं जो ट्रंप को राष्ट्रपति के रूप में नहीं चुनेंगे।”

ओबामा ने कैलिफोर्निया के सनीलैंड्स में आयोजित पहले अमेरिका-आसियान शिखर सम्मेलन के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘मेरा लगातार मानना है कि ट्रंप राष्ट्रपति नहीं बन पाएंगे। और कारण यह है कि अमेरिकी लोगों में मेरा अगाध विश्वास है, और मेरी सोच है कि वे मानते हैं कि राष्ट्रपति होना एक गंभीर काम है। यह टॉक शो करने या रीयलिटी शो करने जैसा नहीं है। यह मार्केटिंग नहीं है।’

उधर, रीयल एस्टेट के कारोबार से जुड़े 69 वर्षीय अरबपति ट्रंप ने साउथ कैरोलिना में एक प्रचार रैली में जवाबी हमला करते हुए कहा कि ओबामा भाग्यशाली थे कि 2012 के चुनाव में मैं मैदान में नहीं था। ओबामा ने अन्य रिपब्लिकन उम्मीदवारों की भी निंदा की। उनका मानना है कि विदेशी पर्यवेक्षक इन रिपब्लिकन प्राइमरीज और रिपब्लिकन बहस में की गई कुछ आपत्तिजनक टिप्पणियों से व्यथित हैं।

ओबामा ने कहा, ‘वह (ट्रंप) मुस्लिम विरोधी भावना में अग्रिम मोर्चे पर हो सकते हैं, लेकिन यदि आप देखें जो अन्य रिपब्लिकन उम्मीदवारों ने कहा है, वह भी काफी परेशान करने वाला है। ट्रंप एकमात्र रिपब्लिकन नहीं हैं जिन्होंने चिंता पैदा की है, लेकिन रीयल एस्टेट कारोबारी को एक ऐसा व्यक्ति बताया जो ओवल ऑफिस की जिम्मेदारियों के लिए तैयार नहीं है।’

यह उल्लेख करते हुए कि सभी रिपब्लिकन जलवायु परिवर्तन से इनकार कर रहे हैं, ओबामा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए यह भी परेशानी पैदा करने वाला है। साउथ कैरोलिना में ट्रंप की बढ़त लगातार बनी हुई है जहां शनिवार को प्राइमरी होना है।

इस सप्ताह अमेरिकन रिसर्च ग्रुप (एआरजी) के सर्वेक्षण में कहा गया कि ट्रंप 33 प्रतिशत मतों के साथ सबसे आगे हैं और उनके बाद 16 प्रतिशत मतों के साथ रूबियो हैं। सीएनएन-ओआरसी के सर्वेक्षण के मुताबिक, ट्रंप के पास 38 प्रतिशत लोगों का समर्थन है, जबकि टेड क्रुज 16 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर हैं। (outlookhindi)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें