Muslim-pilgrims-wait-outside-Meccas-Grand-Mosque

उत्तरी यूरोप का एक देश जहां पर रमज़ान का रोज़ा पूरे 23 घंटे और पांच मिनट का होता हैं. रमज़ान के रोज़े पूरी दुनिया ७ जून से शुरू हो चुके हैं. जिसमे मुस्लिम समुदाय के लोग पूरे 29 या 30 दिन तक रोज़े रखते हैं. यह रोज़ा सुबह सूरज निकलने से पहले शुरू होता हैं और शाम को सूरज ढलने के साथ खत्म होता हैं.

पर कभी सोचा है कि ऐसे देशों में क्या होता होगा जहां गर्मी में सूरज महज कुछ घंटों के लिए डूबता है. फ़िनलैंड ऐसे ही देशो में शामिल हैं.फ़िनलैंड में सबसे लम्बा रोज़ा:23 घंटे 05 मिनट का हैं.

और पढ़े -   कुलभूषण जाधव मामले में पाक को झटका - अंतराष्ट्रीय न्यायालय ने अंतिम फैसले तक फांसी पर लगाई रोक

आकर्टिक महाद्वीप में सूरज की रोशनी लगभग 24 घंटे दिखाई देती है, वही उत्तरी फिनलैंड में सूरज सिर्फ 55 मिनट के लिए डूबता है.

मौसम की तब्दीली- 
इस साल रमज़ान के रोज़े बहुत अधिक गर्मियों में पड़े है जसिके कारण ऐसा हैं. फ़िनलैंड जैसे देशो में गर्मियों के मौसम में सूरज की रौशनी २४ घंटे रहती है. वही अगर सर्दियों की बात करे तो फ़िनलैंड में रोज़ा सबके काम वक़्त का होता हैं.

और पढ़े -   किंग सलमान ने ट्रम्प को सऊदी अरब के शीर्ष नागरिक सम्मान से किया सम्मानित

मध्य पूर्व एशिया के समयानुसार रोजा
बांग्लादेशी मूल निवासी मोहम्मद फिनलैंड में रहते हैं, मोहम्मद का कहना है कि “मेरा रोजा सुबह 1:35 बजे शुरू होकर रात 12:48 बजे खत्म होता है” जबकि फिनलैंड की तरह ही लैपलैंड में रहने वाले कई दूसरे मुस्लमान मध्य पूर्व एशिया के समयानुसार रोजा रखते हैं”

आपको बता दे कि सबसे छोटा रोजा 09 घंटे का है अर्जेंटीना में वही एशिया का हाल,भारत में 14 घंटे 30 मिनट, पाकिस्तान में15 से 16 घंटे, बांग्लादेश में 15 घंटे का हैं.

और पढ़े -   मुसलमान रूस पर रखें भरोसा, हमेशा हैं इस्लामिक जगत की मदद के लिए तैयार - पुतीन

Web-Title: The longest sun sets here

Key-Words: Finland, sun-sets, longest, eastern europe


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE