अंकारा : तीन साल के सीरियाई बच्चे एलान  कुर्दी की मौत के मामले में तुर्की की अदालत ने दो सीरियाई लोगों को चार-चार वर्ष कैद की सजा सुनाई है. बीते साल सितंबर में अशांत सीरिया से निकलकर ग्रीस में शरण लेने जाते हुए नौका डूबने से  मासूम एलान तीन वर्षीय एलन के साथ उसके पांच वर्षीय भाई और मां की भी मृत्यु हो गई थी और दुसरे कई लोगों की मौत हुई थी.

aylan kurdi-1

गौरतलब है कि तुर्की के तट पर एलान के लाश का फोटो दुनियाभर में वायरल हुआ था और साड़ी दुनियां ने इस केलिए आंसू बहाए थे और कई मायनों में इसके बाद ही शरणार्थियों की समस्या पर सभी देशों का ध्यान गया था और फिर कई संबंधित देशों ने इस ओर नियम उदार कर लिए थे और बढ़ चढ़ कर पूरी दुनियां ने दान किया था .

हालांकि, एलान के  पिता इस हादसे से बच गए थे, जो इन दिनों इराक में हैं. तुर्की की अदालत ने शुक्रवार को मानव तस्करी के इलज़ाम  में मुफावका अलाबाश और असेन अलफरहद को चार-चार वर्ष के कारावास की सजा सुनाई.हालांकि, जानबूझ कर लापरवाही के कारण एलान और अन्य की मौत होने के इलज़ाम से उसे बरी कर दिया गया. मुकदमा उसी शहर (बोडरम) में चलाया गया, जिसके तट पर एलन का शव मिला था. अब भी सीरिया से हजारों लोग पहले तुर्की और वहां से ग्रीस जाकर शरण ले रहे हैं.


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें