ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी की मेज़बानी में इटली ने नग्न मूर्तियों को ढंकवा दिया. राष्ट्रपति रोहानी और इतालवी प्रधानमंत्री मातेओ रेंज़ी ने रोम के कैपिटोलिन म्यूज़ियम में मुलाक़ात की. इस दौरान इतालवी कंपनियों ने ईरान के साथ व्यापारिक करारों पर दस्तखत भी किए.

रोहानी

म्यूज़ियम की कई नग्न मूर्तियों को कार्डबोर्ड से ढंक दिया गया था ताकि ईरानी राष्ट्रपति खुद को अपमानित महसूस ना करें.  इटली ने आधिकारिक भोज में वाइन भी नहीं परोसी. रोहानी जब फ्रांस गए तो वहां ऐसा नहीं हुआ. इस्लामिक रिपब्लिक ईरान में शराब के इस्तेमाल को लेकर बेहद सख़्त क़ानून हैं.

और पढ़े -   फिलिस्तीन - इस्राईली सैनिकों की गोलीबारी में 16 वर्षीय फ़िलिस्तीनी लड़का शहीद

रोहानी पांच दिन की यात्रा पर यूरोप में हैं इस दौरान वो आर्थिक संबंधों को मज़बूत बनाने में जुटे हैं. ईरान के परमाणु कार्यक्रम से पीछे हटने के बाद पश्चिमी देशों ने उस पर लगे प्रतिबंध हटा लिए हैं.

रानी राष्ट्रपति ने इस दौरान कहा,’’ईरान पूरे इलाक़े में सबसे सुरक्षित और स्थिर देश है.’’ रोहानी ने इस बात पर ज़ोर दिया कि चरमपंथ से लड़ने में विकास अहम होगा, उनका कहना था, ”बेरोज़गारी चरमपंथियों के लिए सैनिक पैदा करती है.’’

और पढ़े -   एर्दोगान ने दी रूहानी को दोबारा राष्ट्रपति बनने पर दी मुबारकबाद, रूहानी बोले - ईरान व तुर्की का क्षेत्रीय सहयोग अहम

सोमवार को ईरान और इटली की कंपनियों के बीच 12 अरब अमरीकी डॉलर की कीमत के करारों पर दस्तखत हुए. (बीबीसी हिंदी)


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE