पंजाब- बाचा खान यूनिवर्सिटी पर हमले के बाद पाकिस्तान के सबसे बड़े प्रान्त पंजाब में सरकार ने आदेश जारी कर तबलीगी जमात को तालीमी संस्थानों में आने, रुकने या तक़रीर करने पर पाबन्दी लगा दी है ! यह आदेश फौरी तौर पर लागु होगा! स्कूलों को दी गयी ताज़ा धमकियों और जारी आतंकवादी हमलो के मद्दे नज़र यह आदेश सख्ती से अमल करने के निर्देश दिए गए हैं! साथ ही सभी तालीमी इदारो में हिफाज़त के बेहतर इन्तेजाम करने के भी आदेश जारी किये गए हैं !

punjab-bans-tabligi-jamaat-preaching-in-university-campusesतबलीगी जमात को सरकार ने आतंकवाद की मुख्य जड़ माना है और इसको कट्टरता की तरफ पहला क़दम माना है ! लाखो लोगो के इज्तेमा करने वाली तब्लीगी जमात की पाकिस्तान में जड़ें बहुत गहरी है और यह कहना गलत नहीं होगा की इस मामले पर ज़रूर विरोध होगा ! कुछ सालो पहले पंजाब के मुख्मंत्री शाहबाज़ शरीफ जोकि प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ के भाई हैं खुद जमात के इज्तेमा में शिरकत कर चुके हैं!

वैसे हिंदुस्तान में भी तबलीगी जमात को शक की निगाह से देखा जाने लगा है और नयी सरकार में ऐसे मामले बढे हैं जिनमे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हमलो की बात हो या टूरिस्ट वीसा पर बाहर से आने वालो को वापस भेजे के मामले हो, जमात खबरों में रहती है ! और देश के कुछ मुस्लिम बहुल इलाको में मुस्लिमो के दुसरे वर्गों से झगडे भी होते आये हैं !

Tablighi_Jamaat_-_EDM_January_23__2013मेवात से शुरू हुई तबलीगी जमात अपने आप को शांति पूर्ण आन्दोलन कहती है और इस्लाम की दावत के लिए घर से बाहर निकलने पर जोर देती है!

देवबंदी आन्दोलन के अंतर्गत तबलीगी जमात मौलाना इलियास ने मेवात में प्रारंभ की थी! यहीं से यह दुनिया भर में फैली !
साभार- दुनिया न्यूज़ और डेली पाकिस्तान
http://en.dailypakistan.com.pk/headline/punjab-govt-bans-tablighi-jamat-stay-preaching-in-universities/

Punjab bans Tabligi Jamat preaching in university campuses

The Punjab government on Friday banned preaching activities in university campuses while announcing to regulate sermons in mosques around campuses, According to details, the Tablighi Jamaat will not be allowed to preach and stay in campuses. The process of formation of security plan for educational institutions is continued after terrorist attack on Bacha Khan University.


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें