gaza

दो साल पहले इस्राईल द्वारा ग़ज़्ज़ा पट्टी पर किये गए हमलें के दौरान कई फ़िलिस्तीनी परिवारों को अपना घर छोड़ना पड़ा था. दो साल बीत जाने के बावजूद इस क्षेत्र में 13 हज़ार फ़िलिस्तीनी परिवार बेघर हैं.

यूएसए टूडे की रिपोर्ट के अनुसार ग़ज़्ज़ा पट्टी में रहने वाले बहुत से फ़िलिस्तीनी परिवार, जो इस्राईल द्वारा 55 दिनों तक किए गए हमलों के कारण अपने घर तबाह होने से बेघर हो गए थे, अब भी अस्थाई तंबुओं में जीवन बिता रहे हैं.

संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी हाल ही में एक रिपोर्ट में बताया है कि 55 दिवसीय युद्ध में फ़िलिस्तीनियों के 18 हज़ार घर तबाह हो गए थे. इस रिपोर्ट के अनुसार पिछले दो साल में फ़िलिस्तीनियों के साढ़े चार हज़ार अन्य घर ध्वस्त हुए हैं.

फ़िलिस्तीन के आवास मंत्री मुफ़ीद हसाएना ने बताया है कि विश्व समुदाय द्वारा सहायता प्रदान करने के अपने वादे पूरे न किए जाने के कारण ग़ज़्ज़ा पट्टी के बेघर लोगों की कठिनाइयों में वृद्धि होती जा रही है.

गौरतलब रहें कि विश्व समुदाय ने वर्ष 2014 में वादा किया था कि ग़ज़्ज़ा पट्टी के पुनर्निर्माण के लिए साढ़े पांच अरब डाॅलर की सहायता दी जाएगी लेकिन अब तक केवल इसका तीस प्रतिशत भाग ही दिया गया है.


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें