barack_obama_state_of_the_union_address_624x351_ap_nocredit

बराक ओबामा ने हार्डवर्ड विश्व विद्यालय से डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों के सम्मान में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि यद्धपि अमरीका में पिछले तीस वर्षों के दौरान विभिन्न जातियों और नस्लों के लोगों के मध्य संबंध बहुत बेहतर हुए हैं किन्तु अभी भी इस संबंध में बहुत अधिक काम किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अमरीकी समाज नस्लभेद, विवाद, मतभेद और असमानता का शिकार है।

और पढ़े -   ट्रम्प की सऊदी अरब की यात्रा का मकसद मध्य पूर्व के लिए नाटो की तरह एक संगठन बनाना

अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमरीका के भीतर आर्थिक क्षेत्र में भी बहुत गहरी जातीय खाई पायी जाती है। अमरीका में बेरोज़गारी की दर 5 प्रतिशत है जबकि अश्वेत लोगों के लिए यह आंकड़े 9 प्रतिशत है।

ओबामा ने अमरीकी जेलों में क़ैदियों की बढ़ती संख्या के बारे में कहा कि हालिया वर्षों के दौरान इस संबंध में कोई बेहतरी नहीं आई है। उनका कहना था कि इस समय अमरीका की जेलों में 22 लाख क़ैदी मौजूद हैं जबकि 1983 में क़ैदियों की यह संख्या केवल 5 लाख थी। अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि श्वेत नागरिकों के मुक़ाबले में छह गुना अधिक अश्वेत लोगों को जेलों में बंद किया जाता है।

और पढ़े -   कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान ने अंतराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले को मानने से किया इंकार

उन्होंने विश्व विद्यालय से डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों से कहा कि वे कांग्रेस पर दबाव डालें कि वह दंडात्मक क़ानूनों में सुधार किया जाए। 2014 में एक श्वेत अधिकारी ने फ़रग्यूसन शहर में एक अश्वेत युवा को गोली मार दी थी जिसके बाद पूरे अमरीका में पुलिस के नस्लभेदी व्यवहार के विरुद्ध प्रदर्शन हुए थे।


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE