शिकागो | अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शिकागो में लोगो को आखिरी बार संबोधित किया. इस दौरान वो कई बार भावुक ही हुए तो निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को नसीहत देते भी दिखे. अपने संबोधन में उन्होंने अपनी पत्नी और बेटियों का भी जिक्र किया. यही नही उन्होंने अपने 8 साल के कार्यकाल की उपलब्धिया गिनाते हुए यह भी बताया की उनके ही कार्यकाल में खूंखार आतंकवादी ओसामा बिन लादेन का खात्मा हुआ.

ओबामा ने अपने 51 मिनट के भाषण की शुरुआत , अमेरिकी लोगो का धन्यवाद देते हुए की. उन्होंने कहा की पिछले 8 सालो में आप लोगो ने मुझे बेहतर राष्ट्रपति बनने में मदद की, इसके लिए मैं आपका शुक्रिया अदा करता हूँ. इन 8 सालो ने मुझे काफी बदल दिया है, अब मैं अपने आपको एक बेहतर इंसान मानता हूँ. संबोधन में ओबामा ने अपनी पत्नी मिशेल को अपना सबसे अच्छा दोस्त बताया.

उन्होंने कहा की पिछले 25 सालो से तुम न केवल मेरी अच्छी पत्नी और मेरे बच्चो की माँ रही बल्कि मेरी अच्छी दोस्त भी बनी. तुमने पुरे देश को गर्व कराया और आज तुम देश के लिए एक रोल मॉडल हो. अपनी बेटियों मालिया और साशा का जिक्र करते हुए ओबामा ने कहा की जिन्दगी में मैं जो कुछ भी किया लेकिन मुझे तुमरा पिता होने पर गर्व है.

इस दौरान ओबामा काफी भावुक दिखे. ओबामा ने डोनाल्ड ट्रम्प को नसीहत देते हुए कहा की मैंने तुमसे वादा किया था की मैं तुम्हे शांतिपूर्ण तरीके से सत्ता सौपूंगा. मैं आपको बताना चाहता हूँ की अमेरिका का संविधान किसी से भेदभाव नही करता. मैंने अपने आठ साल के कार्यकाल में किसी से भेदभाव नही किया. अमेरिका का संविधान सभी लोगो को बराबर स्वास्थ्य और शिक्षा देने का अधिकार देता है. नस्लीय भेदभाव समाज को बांटता है. मालूम हो की ट्रम्प अपने हर संबोधन में मुस्लिमो को निशाने पर लेते आये है.

लोकतंत्र को अमेरिका की ताकत बताते हुए ओबामा ने कहा की आज हम जहाँ खड़े है उसका कारण हमारा लोकतंत्र है. अगर रूस और चीन अमेरिका की जगह नही ले पाया तो उसकी वजह हमारा मजबूत लोकतंत्र ही है. लोकतंत्र की जरुरत एकजुटता है. हमें एकजुट होकर ही ऊपर उठाना चाहिए या नीचे जाना चाहिए. आतंकवादी हमलो की बात करते हुए ओबामा ने कहा की पिछले आठ सालो में देश के अन्दर या बाहर कोई आतंकवादी हमला नही हुआ. देश की नुक्सान पहुँचाने वालो को चैन से नही बैठने दिया जाएगा.


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

Facebook Comment

Related Posts

loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें