सिक्किम के डोका ला क्षेत्र में भारतीय सेना के बंकरों को तोड़ने और सैनिकों के साथ धक्का-मुक्की करने के बाद उपजे तनाव के बाद से ही लगातार उकसाने की कारवाई कर रहा है. अब चीन ने पनडुब्बियां के जरिए भारतीय समुद्री का उल्लंघन किया है.

हाल ही में युआन क्लास की पारंपरिक डीजल इलेक्ट्रिक पनडुब्बी को रतीय समुद्री क्षेत्र में प्रवेश करते देखा गया. पनडुब्बी के साथ चीनी नौसेना पोत चोंगमिंगडाओ का सपोर्ट भी यहां पर देखा गया है. ऐसे में भारतीय नौसेना ने नई दिल्ली को सूचित कर दिया है.

इससे पहले चीनी युद्धपोत और पनडुब्बियों को 2013-14 में भारतीय समुद्री क्षेत्र में देखा गया था. तब चीन ने अपनी सफाई में अदन की खाड़ी में बनावटी एंटी पाइरेसी ऑपरेशन्स का हवाला दिया था. उसके बाद से ही ये सिलसिला जारी है.

कहा जा रहा है कि भारतीय सैटेलाइट्स ने कम से कम 14 चीनी नौसेना पोतों को भारतीय समुद्री क्षेत्र में घूमते देखा. इनमें आधुनिक लुआंग-3 और कुनमिंग क्लास स्टील्थ डेस्ट्रॉयर्स भी शामिल हैं.

ते साल चीन ने हान क्लास परमाणु पनडुब्बी और एक पारंपरिक पनडुब्बी को भारत के आसपास के समुद्री क्षेत्र में तैनात किया. ये दोनों करीब छह महीने तक भारतीय समुद्र के आसपास जासूसी करते रहे.


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

अभी पढ़ी जा रही ख़बरें

SHARE