चीन के झिंजियांग उयगुर स्वायत्त क्षेत्र में मुसलमानों के पवित्र महीने पर प्रतिबंध का सरकार द्वारा  खंडन किया है. चीन में लगभग 20 मिलियन मुस्लिम हैं, जिनमें कुछ विदेशी निवासियों को शामिल किया गया है. लेकिन, चीन के झिंजियांग उगीर स्वायत्त क्षेत्र, देश की सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी का घर है.

मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने शनिवार से पारंपरिक उत्साह के साथ पवित्र माह की शुरुआत की. दक्षिण चीन के हैनान प्रांत के इस्लामिक एसोसिएशन के प्रमुख हा शाओलिन ने कहा ‘हम इस महीने में पूरी धार्मिक स्वतंत्रता के साथ इस्लामिक कार्यों का आनंद लेते हैं.

और पढ़े -   सवा लाख अवैध हाजियों को मक्का से वापस भेजा गया

खदिजा नाम की एक उइघुर महिला ने कहा कि केंद्र सरकार ने हमें पर्याप्त सुरक्षा और सम्मान दिया है और झूंजियांग में रमजान पर प्रतिबंध नहीं है, उसके परिवार ने हमेशा यहां एक आसान और सहज पर्यावरण का निरीक्षण किया है.

पिछले साल, स्टेट काउंसिल की सूचना कार्यालय ने झिंजियांग में धार्मिक आस्था की एक श्वेत पत्र प्रकाशित कर पश्चिम के झूठे और अप्रमाणित दावों को पूरी तरह से मुसलमानों के उपवास और अन्य इस्लामी अनुष्ठानों के बारे में प्रतिबंधों को अस्वीकार कर दिया है.

और पढ़े -   स्पेन में आतंकी हमलों के खिलाफ मुस्लिमों का प्रदर्शन, कहा - इस्लाम आतंकवाद के खिलाफ

चीन में धार्मिक गतिविधियां समय के साथ बढ़ रही हैं. देश के विभिन्न हिस्सों में कुल मिलाकर लगभग 35,000 मस्जिद और 50,000 से अधिक शिक्षण संकाय हैं. पाकिस्तान ऑब्जर्वर की रिपोर्ट के अनुसार इस्लामिक मदरसों की संख्या बढ़कर 28,000 हो गई है.

अधिकांश मुस्लिम झिंजियांग उयगुर स्वायत्त क्षेत्र में रह रहे हैं, जहां लगभग 24,100 मस्जिद और 30,000 शिक्षण संकाय हैं, जो बिना किसी प्रतिबंध के कुरान और सुन्नत के शिक्षण को बढ़ावा देने के लिए स्वतंत्र रूप से काम करते हैं.

और पढ़े -   आईएसआईएस के मुक़ाबले हिज़बुल्लाह की निरंतर सफलताओं से इस्राईल में मचा हड़कंप

Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें



Facebook Comment
loading...
कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें

SHARE