मॉस्‍को। सीरिया पर हमलों के बाद से रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादीमिर पुतिन के चर्चे हर जगह हो रहे हैं। कुछ लोगों ने तो रूस को दुनिया की सुपरपावर तक कहना शुरू कर दिया है। पुतिन और उनसे जुड़े अधिकारी कम ही चर्चा में आते हैं। ऐसी ही एक शख्सियत हैं रूस के विदेश मंत्रालय की स्‍पोक्‍सपर्सन मारिया जाखारोवा। पिछले दिनों सोशल मीडिया से लेकर मी‍डिया तक में उनके ग्‍लैमर और बेबाक अंदाज की ही चर्चा है। मा‍रिया इस जिम्‍मेदारी को संभालने वाली पहली महिला हैं और वह जहां कहीं भी जाती हैं, लोग उनका ही जिक्र करते हैं। मारिया ने हाल ही में अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता मार्क टोनर को सलाह दी है कि रूस को कुछ भी कहने से बेहतर होगा कि पहले वह अपने गिरेबान में झांके। मारिया ने साफ कर दिया है कि रूस के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता की जिम्‍मेदारी संभालना कोई आसान काम नहीं है। आइए आपको मारिया से जुड़ी कुछ ऐसी ही खास बातों के बारे में बताते हैं।

पहली महिला जो बनी स्‍पोक्‍सपर्सन: मारिया इस समय रूस के विदेश मंत्रालय के इंफॉर्मेशन एंड प्रेस डिपार्टमेंट की डायरेक्‍टर हैं। उन्‍हें 10 अगस्‍त 2015 को इस पद की जिम्‍मेदारी दी गई थी। इसके साथ ही वह रूस के इतिहास में पहली महिला बन गई हैं जिन्‍हें इतनी बड़ी जिम्‍मेदारी सौंपी गई है।

माता-पिता भी थे डिप्‍लोमैट्स: 24 दिसंबर 1975 में मारिया का जन्‍म हुआ और उनका बचपन चीन की राजधानी बीजिंग में ही बीता था। उनके माता-पिता भी डिप्‍लोमैट थे और बीजिंग में पोस्‍टेड थे। 1998 में मारिया ने जर्नलिज्‍म में ग्रेजुएशन पूरा किया।

सोशल नेटवर्किंग से मिली पॉपुलैरिटी: मारिया अक्‍सर रूस के टेलीविजन नेटवर्क पर राजनीति और दूसरे विषयों पर अपने विचार रखती हुई नजर आती थीं। लेकिन उन्‍हें असली पॉपुलैरिटी सोशल मीडिया से मिलनी शुरू हुई। आज वह रूस की सबसे चर्चित डिप्‍लोमैट बन गई हैं।

रह चुकी हैं एडीटर: स्‍पोक्‍सपर्सन और डिप्‍लोमैट बनने से पहले मारिया एक न्‍यूजपेपर की सफल एडीटर रह चुकी हैं।

पुतिन से अलग सोशल मीडिया पर विचार: जहां राष्‍ट्रपति ब्‍लादीमिर पुतिन अक्‍सर सोशल म‍ीडिया पर सेंसरशिप को लेकर खबरों में रहते हैं तो वहीं मारिया का मानना है कि आज के समय अगर सोशल नेटवर्किंग के साथ कैसे डील किया जाए, यह नहीं सीखा तो फिर आप सफल नहीं हो सकते हैं।

विदेश मंत्रालय को पहुंचाया नई बुलंदियों पर: मारिया अक्‍सर ही रूस के विदेश मंत्रालय के फेसबुक पर बने पेज पर सक्रिय रहती हैं। कहते हैं कि उनके आने के बाद से इस फेसबुक पेज के फॉलोअर्स में दोगुना इजाफा हुआ है।

एक ‘सेक्‍सी स्‍पोक्‍सपर्सन’: जर्मन मीडिया ने कुछ दिनों पहले लिखा था कि मारिया खूबसूरत हैं, सफल हैं और आशावादी हैं। उनकी वजह से यूरोप को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। मीडिया ने उनके इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर मौजूद फोटोग्राफ्स की वजह से ‘सेक्‍सी’ का टाइटल भी दिया था।

अमेरिकी मीडिया ने कहा ‘बॉम्‍बेशेल’: जर्मन मीडिया से अलग अमेरिकी मीडिया ने उन्‍हें बॉम्‍बशेल या फिर सेक्‍स बॉम्‍ब का टाइटल तक दिया था। (oneindia)


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें