Lunch With Rouhani Canceled After Hollande Refuses Halal Request

फ्रांस के राष्‍ट्रपति फ्रांस्‍वा ओलांद और ईरान के राष्‍ट्रपति हसन रोहानी के बीच होने वाला लंच इसलिए कैंसल हो गया क्‍योंकि फ्रांस ने मेन्‍यू से वाइन हटाने से इनकार कर दिया था और ईरान की तरफ से की गई हलाल मीट की मांग पूरी नहीं हो पाई।

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार को पैरिस के एक रेस्‍ट्रॉन्‍ट में रोहानी और ओलांद के बीच लंच होना था। लेकिन लंच के दौरान कौन सा पेय पदार्थ सर्व किया जाएगा, इस पर सहमति नहीं बन पाने की वजह से कार्यक्रम रद्द कर दिया गया। फ्रांस जहां लोकल फूड और वाइन परोसने पर जोर दे रहा था वहीं ईरानी अधिकारियों ने मांग की कि मुस्लिम रिवाजों के अनुसार हलाल मीट परोसा जाए।

रिपोर्ट में कहा गया कि ओलांद के दफ्तर ने कहा कि ‘ईरान की सुविधाओं को ध्‍यान में रखकर’ परोसा जाने वाला खाना फ्रांस की रिपब्लिकन मूल्‍यों के खिलाफ होगा।

आखिर तक मेन्‍यू पर सहमति नहीं बन पाने की वजह से लंच कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया। हालांकि, इसके बदले ब्रेकफास्‍ट का सुझाव दिया गया, पर रोहानी ने कथित तौर पर खाने को ‘काफी खराब’ बताकर ब्रेकफास्‍ट से इनकार कर दिया।

इससे पहले इटली के प्रधानमंत्री मातेओ रेंजी की आलोचना हो रही है थी कि उन्होंने देश की सांस्कृतिक पहचान को लेकर सरेंडर कर दिया। इटली के पीएम ने ईरानी राष्ट्रपति के स्वागत में प्राचीन काल की महिलाओं की नग्न मूर्तियों को ढंकने का आदेश दिया था ताकि वह अपमानित महसूस न करें। ईरानी राष्ट्रपति दो दिनों के इटली दौरे पर पहुंचे थे। इटली के विपक्षी नेताओं और आलोचकों ने कहा थी कि मातेओ रेंजी ने ईरानी राष्ट्रपति के स्वागत में हद कर दी।

परमाणु कार्यक्रम से संबंधित प्रतिबंध हटने के बाद रोहानी इन दिनों यूरोप की यात्रा पर हैं और कई बिजनस डील के बारे में पहल कर रहे हैं। इससे पहले जब वह इटली गए थे तो वहां की सरकार ने नग्‍न मूर्तियों को ढंक दिया था। इसके पीछे वजह बताई गई थी कि ईरान की संस्‍कृति और संवेदनाओं को ध्‍यान में रखकर यह कदम उठाया गया है।


लाइक करें :-


Urdu Matrimony - मुस्लिम परिवार में विवाह के लिए अच्छे खानदानी रिश्तें ढूंढे - फ्री रजिस्टर करें

कमेंट ज़रूर करें